आगरा विकास कार्यों को गति देने हेतु अन्तर्विभागीय समन्वय स्थापित करने के मुख्य सचिव के निर्देश

Galgotias Ad

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने निर्देश दिए हैं कि आगरा में पर्यटन को दृष्टिगत रखते हुए कम से कम 22 घंटे बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित कराने हेतु आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। उन्होंने कहा कि आगरा के विकास के लिए क्रियान्वित योजनाओं के कार्यों को निर्धारित माइल स्टोन के अनुसार पूर्ण कराने हेतु निरन्तर अनुश्रवण एवं अन्तर्विभागीय समन्वय स्थापित किया जाय। उन्होंने कहा कि आगरा में पेयजल की समस्या के समाधान एवं निराकरण हेतु प्रबन्ध निदेशक जल निगम आगामी 08 अगस्त के पूर्व स्वयं आगरा जाकर निराकरण करायें। उन्होंने कहा कि आगरा रिंग रोड परियोजना के कार्यो में गति लाई जाय तथा यमुना के ब्रिज को लोक निर्माण विभाग द्वारा गुणवत्ता के साथ बनवाया जाय। उन्होंने कहा कि आगरा शहर के लिए पेयजल की आपूर्ति हेतु लगभग 2800 करोड़ रूपये लागत की गंगा वाटर परियोजना का कार्य आगामी 2017 तक अवश्य पूर्ण करा लिया जाय। उन्होंने कहा कि ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे हेतु आवश्यक भूमि का अर्जन राजस्व विभाग यथाशीघ्र कराये।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में आगरा के विकास हेतु विभिन्न योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ताज गंज परियोजना को समय से पूर्ण कराने हेतु संशोधित स्टीमेट की धनराशि पर्यटन विभाग द्वारा तत्काल स्वीकृत की जाय। उन्होंने कहा कि आगरा में पर्यटकों को आकर्षित करने हेतु शहर को सुविधाओं से युक्त सुन्दर एवं आकर्षक बनाया जाय। उन्होंने कहा कि आगरा में संास्कृतिक धरोहरों को विकसित करने हेतु प्राचीन ऐतिहासिक भवनों का जीर्णोद्धार कराया जाय।
श्री रंजन ने कहा कि थीम पार्क, इनर रिंग रोड आदि विकास कार्यों की नियमित रूप से संबंधित विभागों के प्रमुख सचिव एवं सचिव समीक्षा कर उन्हें गुणवत्ता के साथ गति दें। उन्होंने कहा कि यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित हो कि जनकल्याणकारी विकास कार्य निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के साथ निर्धारित अवधि में पूर्ण करायें जाय। उन्होंने कहा कि योजनाओं का क्रियान्वयन निर्धारित अवधि में समय से पूर्ण न करने वाले अधिकारी एवं कर्मचारियों को चिन्हित कर उन्हें दण्डित किया जाय।
बैठक में प्रमुख सचिव, आवास श्री सदाकान्त, प्रमुख सचिव, राजस्व श्री के0एस0 अटोरिया, सचिव, पर्यटन, श्री अमृत अभिजात, सचिव, वन, श्री पवन कुमार, मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारी आगरा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Comments are closed.