एक्यूरेट इंस्टिट्यूट में योग शिक्षा

Galgotias Ad

ग्रेटर नॉएडा के नॉलेज पार्क 3 स्थित एक्यूरेट इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी में 21 जून 2017 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को सार्थक करते हुए योगाभ्यास शिविर का आयोजन हुआ । भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्थापित अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर लोगों के बेहतर स्वस्थ्य के लिए संस्थान ने लोगों में योग के प्रति जागरूकता बनाने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया । आयोजेन में योग गुरु श्री अमन ने लोगों को योगासन का अभ्यास कराया और इससे जुड़ी जानकरियाँ दी।
वर्तमान समाज में स्वस्थ्य से सम्बंधित अनेक प्रकार के रोग पाए जाने लगे हैं । दवाइयों और डॉक्टरों के बढ़ते हुए खर्चो से दूर रहने के लिए व्यक्ति का पूर्ण स्वस्थ रहना अतिआवश्यक हो गया है । अतिव्यस्त दिनचर्या और असंतुलित भोजन लोगों के तन और मन में अनेक तरह के विकार उत्पन्न कर रहे हैं । मानव शरीर के प्रत्येक अंग के लिए भारतीय योगपद्दती ने 84 प्रकार के आसान प्रदान किए हैं। जिसमें मूल रूप से किए जाने वाले 20 आसान और विशेष परिस्थिति में किए जाने वाले 64 आसन प्रमुख हैं । भुजंगासन , उस्ट्रासन, शवासन, उत्तान्पादासन, धनुरासन, पदमासन, वज्रासन एवं गरुड़ासन इत्यादि प्रमुख आसन हैं ।
वर्तमान युग में प्रचलित मधुमेह, उच्चरक्तचाप ,अवसाद एवं तनाव, कैंसर, हृदयरोग, एवं अन्य रोगों में योग से विशेष सहायता प्राप्त होती है । योग से व्यक्ति का स्वस्थ्य अच्छा रहता है जिससे पाचन दुरुस्त होता है एवं अच्छे विचारों का सृजन होता है । योग करने से व्यक्ति प्रसन्नचित रहता है और आस पास के लोगों से अच्छे सम्बन्धों का निर्माण करता है । योग करने से व्यक्ति की कार्यक्षमता में व्रद्धि होती है और वो अपने लिए उन्नति के नए मार्ग खोलता है ।
योग शिविर में शुरुआत में आसान योग मुद्राओं एवं आसनों का प्रयास किया गया बाद में जटिल आसनों पर भी जानकारी दी गयी। योग गुरु के अनुसार जटिल आसान विशेष देखरेख में ही किए जाने चाहिये । जून माह में समस्त विध्यार्थी अपने घर पर अवकाश माना रहे हें और कुछ अपने कार्यस्थान पर व्यस्त हैं इस कारण योग अभ्यास में शिक्षकों एवं स्टाफ के सदस्यों ने ही शिविर में हिस्सा लिया ।
इस अवसर पर संस्थान के कार्यकारी निदेशक डॉ राजीव भारद्वाज ने योगा से जुड़े अपने अनुभव लोगों को प्रदान किए और इससे होने वाले लाभों की भी चर्चा की । डॉ तुषार कांति ने योग भगाये रोग का नारा बुलंद करते हुए योग की आवश्यकता पर ज़ोर दिया । संस्थान की समूह निदेशिका सुश्री पूनम शर्मा ने समारोह में मौजूद सभी लोगों की सराहना की और उन्हें योग को अपने जीवन में आत्मसात करने की प्रेरणा दी ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.