जम्मू के स्कूली बच्चों ने की श्री राजनाथ सिंह़, माननीय गृहमंत्री, भारत सरकार से मुलाकात

Galgotias Ad

 

नई दिल्ली। आज दिनांक 26 जनवरी 2018 को जम्मू-कश्मीर राज्य के जम्मू संभाग के 40 स्कूली बच्चों (20 छात्र और 20 छात्राएं) ने श्री राजनाथ सिंह, माननीय गृहमंत्री, भारत सरकार से मुलाकात की।

  1. सीमा सुरक्षा बल द्वारा आयोजित भारत दर्शन कार्यक्रम के अंतर्गत भ्रमण पर निकले इन स्कूली बच्चों ने नई दिल्ली में श्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की।
  1. श्री राजेश रंजन, विशेष महानिदेशक, सीमा सुरक्षा बल ने माननीय गृहमंत्री का स्वागत करते हुए महोदय से इन स्कूली बच्चों का परिचय कराया।
  1. विदित हो कि सन् 2000 में सीमा सुरक्षा बल द्वारा जम्मू और कश्मीर के दूर-दराज के क्षेत्रों में रहने वाले स्कूली बच्चों के लिये भारत दर्शन कार्यक्रम की शुरुआत की गई। तब से ये कार्यक्रम हर वर्ष आयोजित किया जाता है।
  1. मुलाकात के पश्चात इन बच्चों ने माननीय गृहमंत्री से विभिन्न ऐतिहासिक स्थानों के अपने अनुभवों को साझा किया और देश को इतने करीब से देखने का अवसर प्रदान करने के लिये सीमा सुरक्षा बल तथा भारत सरकार का आभार व्यक्त किया।
  1. निश्चित रूप से भारत दर्शन इन छात्रों की ज्ञान परिधि में विस्तार तो करता ही है इसके अतिरिक्त उन्हें देश की विविधताओं के बारे में जानने का भी अवसर प्रदान करता है।
  1. भारत दर्शन भ्रमण कार्यक्रम के लिये बच्चों का चयन बल के सिविक एक्शन प्रोग्राम का एक हिस्सा है जिसके अन्तर्गत अधिकतर बच्चे जम्मू के पिछड़े व सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों के अपेक्षाकृत कम संपन्न परिवारों से संबंध रखने वाले थे।

 

  1. इस भ्रमण का उदेश्य इन छात्र-छात्राओं को देश के महत्वपूर्ण ऐतिहासिक, धार्मिक और पर्यटन स्थलों का भ्रमण करवाने के साथ ही राष्ट्र के औद्योगिक, तकनीकी एवम् विज्ञान के क्षेत्रों में हो रहे विकास से भी परिचित कराना है ताकि उनमें अपने देश के प्रति गौरव की भावना जागृत हो सके।
  1. पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार इन बच्चों ने जयपुर, नई दिल्ली और आगरा जैसे ऐतिहासिक एवं प्रमुख शहरों का भ्रमण किया। इस दौरान इन बच्चों ने ताजमहल को देखा और दिल्ली की मेट्रो में सफर भी किया। दिल्ली में भ्रमण के उपरान्त, सभी छात्र एवं छात्राओं को आज अमृतसर के लिए रवाना किया।
  1. सीमा सुरक्षा बल द्वारा आयोजित भारत दर्शन के कुल 58 कार्यक्रमों में अब तक जम्मू व कश्मीर के 1619 बच्चे भाग ले चुके हैं।

 

 

 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.