जल्द रिलीज़ होने वाली फिल्म 1947 भारत-पाकिस्तान के बटवारें के विभिन्न पहलुओं को छूती है

Galgotias Ad

Lokesh Goswami :Delhi 

जल्द रिलीज़ होने वाली फिल्म 1947 भारत-पाकिस्तान के बटवारें के विभिन्न पहलुओं को छूती है।
फ़िल्म 1947 में दर्शाया गया है कि भारत पाकिस्तान का बटवारा कैसे हुआ । मुसलमानो के नेता
जिन्‍ना की जिद ने पाकिस्‍तान तो बना दिया लेकिन जिन्‍ना भी अपने निर्णय पर काफी दु:खी रहते थे.
सरदार पटेल, पंडित नेहरु, माउंटबेटेन और जिन्‍ना बंटवारे के बाद सत्ता के हस्‍तांतरण पर विचार करते रहे।

पंडित नेहरू के साथ रहने वाले मोहम्‍मद अली जिन्‍ना कट्टर मुस्लिम नहीं थे। बैठक के दौरान महात्‍मा गांधी के साथ पंडित जवाहर लाल नेहरु और युवा मोहम्‍मद अली जिन्‍ना का वैचारिक मतभेद इस तरह बढ़ गया कि देश का बंटवारा हो गया. इस देश पर मुसलमानों ने अंग्रेजों से अधिक समय तक राज किया लेकिन उनकी स्थिति से जिन्‍ना नाखुश थे. बंटवारे के समय काफी संख्‍या में लोग विभाजित भारत के एक तरफ से दूसरी तरफ जा रहे थे. पश्चिमी पंजाब की स्थिति तो और भी दयनीय थी. वहां से आने वाली ट्रेन ऊपर से नीचे तक भरी हुई रहती थी. मगर बंटवारे के बाद पाकिस्‍तान से आए रिफ्यूजियों ने दिल्‍ली के पुराना किला इलाके में अपना कैंप बनाया भारत के बंटवारे के बाद पाकिस्‍तान से आने वाले हिन्‍दुओं का सिलसिला काफी समय तक चलता रहा. यह सदी का सबसे बड़ा मानव पलायन था।

फिल्म 1947 में दर्शाया गया है कि हमारे देश का बँटवारा कैसे हुआ था।और अंग्रेजो की कैसी हुकूमत चलती थी। हमारे देश को अंग्रेजो की हुकूमत से आजादी दिलाने के लिए गांधी जी ने काफी लड़ाई लड़ी थी। मगर अंग्रेजो ने चालाकी से देश का बंटवारा करवाया था। मुसलमानो ने कहा कि अंग्रेजो के खिलाफ मुसलमान भी लड़े थे मगर हमें अलग मुल्क नहीं बनाना हिंदुस्तान के मुसलमानों के रहनुमा अखिल भारतीय मुस्लिम लीग के नेता मोहम्मद अली जिन्ना ने कांग्रेस के संपूर्ण भारत के नारे को खारिज किया और कहा जिन क्षेत्रों में मुसलमानों की तादात ज्यादा है उन्हें मुसलमानों के लिए छोड़ देना चाहिए।

जिन्ना ने कहा मुसलमान हिंदुओं के मुकाबले एक-चौथाई हैं। जिन्ना ने कहा की मुसलमानों की समस्या का हल मैंने ढूंढ लिया है मुक्त पाकिस्तान।
गाँधी जी कभी नहीं चाहते थे कि हिंदुस्तान के दो टुकड़े हो जिन्ना ने कहा कि हिंदुस्तान के दो टुकड़े इसलिए जरुरी है। जैसे मरीज को सर्जरी करना जरुरी है मुसलमान लीग के नेता जिन्ना ने कहा की जहां मुसलमानों की तादाद ज्यादा है वहां पाकिस्तान का हिस्सा होंगे जहां दोनों की ताकत बराबर है वहां कैसे करेंगे जैसे बंगाल और पंजाब उनका क्या करने का सोचा है उन्हें भी पाकिस्तान में मिलाएंगे जिन्ना ने कहा नेहरु और गांधी ने मेरी कभी कदर नहीं की क्या वह मेरे मुसलमान भाइयों की राय की कदर करेंगे हिंदुस्तान एशिया की सबसे बड़ी ताकत बन सकता है और साथ ही जिन्ना ने कहा कि हिंदुस्तान कभी एक मुक्त मुल्क था ही नहीं सिर्फ नक्शे पर ऐसा दिखता है गांधीजी ने कहा कि मेरे जीते जी हिंदुस्तान के कभी दो टुकड़े नहीं होने देंगे गाँधी जी ने कहा कि जिन्ना से कहो कि पहली सरकार वह बनाए। आजाद हिंदुस्तान की की कांग्रेस को मुस्लिमनो के लिए तैयार होना ही पड़ेगा क्या कांग्रेस इसके लिए कभी राजी होती ?

इन्ही सब विवेचनाओं की कहानी है ये आने वाली फिल्म। जिसमे इस तरह के अनेक किस्सों को बेहद खूबूसरती से दर्शाया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.