दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में हरितालिका तीज महोत्सव का भव्य कार्यक्रम हुआ आयोजन , बाबा रामदेव और केंद्रीय गृह राज्यमंत्री हुए शामिल

ROHIT SHARMA / LOKESH GOSWAMI

198

दिल्ली :— नेपाल की संस्कृति से जुड़ी हरितालिका तीज मनाने का आनंद लोगों को अब दिल्ली में भी मिला । आपको बता दे कि दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में हाम्रो स्वाभिमान ट्रस्ट की ओर से आयोजित इस महोत्सव में आठ राज्यों के कलाकारों ने सहभागिता लिया ।

वही इस महोत्सव में नेपाल से भी कई कलाकार इसमें शामिल हुए। कार्यक्रम में योग गुरु स्वामी रामदेव, केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री किरन रिजिजू अतिथि हुए । हाम्रो स्वाभिमान ट्रस्ट नेपालीभाषियों का अंतरराष्ट्रीय स्तर का संगठन है।

साथ ही इस महोत्सव में गायक बिक्रम खत्री ने वंदेमातरम का गाना गाकर कार्यक्रम में चार चांद लगा दिए । वही गायिका जुनू गौतम ने मैग मैग बसना गाने से लोगों का मनमोह लिया । खासबात ये है कि इस कार्यक्रम में नेपाल से आए कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति से लोगों को ताली बजाने के लिए मजबूर कर दिया ।

वही हरतालिका तीज महोत्सव 2018 के कार्यक्रम में रहे मुख्य अथिति बाबा रामदेव ने सम्बोधित करते हुए कहा कि इस तीज महोत्सव बनाने के लिए सभी को धन्यवाद दिया है ।

साथ ही उनका कहना है की ये महोत्सव से हमारी संस्कृति को दर्शाता है । इसकी स्थापना नेपालीभाषियों को एकता के सूत्र में बांधने के लिए 2013 में हुई थी। वही उनका कहना है कि आज के समय मे सभी को मिल झुलकर रहना पड़ेगा ।

आज के समय मे जब अपनी जाति एकता दिखा रहे है , लेकिन ये बिल्कुल गलत है , इससे देश का कभी विकास नही हो सकता ।इस कमजोरी को देखते हुए आप लोगों का इस्तेमाल किया जाता है । हमारे दिल के राष्ट्रीय एकता होनी चाहिए , जिससे हमारा कोई भी नुकसान नही कर सकता है । वही उनका कहना है कि नेपालीभाषा हमारे देश की गौरव भाषा है ।

वही दूसरी तरफ केंद्रीय गृहराज्य मंत्री किरण रिजिजू का कहना है की देश मे 2013 से नेपाल की संस्कृति से जुड़ी हरितालिका तीज महोत्सव बड़े स्तर पर मनाया जाता है । जिसमे काफी बड़ी संख्या में लोग हिस्सा लेते है । साथ ही महोत्सव से हमारी संस्कृति देखने को मिलती है । वही आज के समय मे नेपाली भाषा को समझते है कि सिर्फ नेपाल के लोग ही बोलते है , लेकिन ऐसा नही है हमारे देश की नेपालीभाषा एक गौरव भाषा है । वही आने वाले समय मे ये महोत्सव अंतराष्ट्रीय स्तर भी मनाया जाएगा।

हरितालिका तीज कमेटी की अध्यक्ष अनीता क्षेत्री ने बताया कि हिंदू समाज में मनाया जाने वाला हरितालिका तीज पवित्र और धार्मिक पर्व है। जिसको मानने के लिए दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में हज़ारों की संख्या में लोग आए ।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.