नोएडा: 30 गरुड और 20 शक्ति का एडीजी लॉ एंड ऑर्डर आंनद कुमार ने किया उद्धघाटन

0 88

PHOTO.VEDIO.STORY- JITENDER PAL-TEN NEWS

नोएडा। शहर की यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए गौतम बुद्ध नगर पुलिस और हीरो मोटर कॉर्प ने आज शक्ति स्कूटी और गरुण मोटरसाइकिल पुलिस को दे कर उन्हें सशक्त करने का कार्य किया है। नोएडा पुलिस को इस दौरान 20 स्कूटी और 30 मोटरसाइकिल दी गई। यह सभी दुपहिया वाहन सायरन, ट्रैफिक लाइट, पीए सिस्टम्स व अन्य आवश्यक पुलिस एसेसिरीज से लैस हैं।
सेक्टर- 6 स्थित इंदिरा गांधी कला केंद्र में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

 

प्रत्येक गरूड़ मोबाइल अपने अपने क्षेत्र में सुगम यातायात संचालन के उत्तरदायी होंगे। अपने क्षेत्र में पड़ने वाले चौकी, थाने, पीसीआर, लौपर्ड के साथ मिलकर आवश्यकता पड़ने पर काम करेंगे। अपने क्षेत्र में ड्यूटी कर रहे कर्मचारियों की सहायता करेंगे, लाल बत्ती व नियमों का उल्लंघन करने पर वाहनों का चालान भी करेंगे। इन पर एचसीपी रैंक के पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे, जिन्हें चालान करने का भी अधिकार होगा। इसके अलावा आरडब्ल्यूए, स्कूल कॉलेज, इंडस्ट्रियल सेक्टर व एमएनसी कंपनियों के साथ मिलकर यातायात नियमों के प्रति जन जागरुकता अभियान में योगदान देंगे।

शक्ति स्कूटी करेगी यह काम
शक्ति (स्कूटी) पर महिला पुलिसकर्मी तैनात रहेंगी और शक्ति मोबाइल के कार्यक्षेत्र में महिलाओं के आवागमन के स्थान जैसे, व्यवसायिक, औद्दयोगिक प्रतिष्ठान, शिक्षण संस्थान, मॉल, मेट्रो स्टेशन व बाजारों आदि को शामिल किया गया है। ऐसे में कोई भी महिला या युवती बीने झिझके अपनी परेशानी शक्ति को बता सकती है।
इस मौके पर मेरठ जॉन आईजी रामकुमार, जिलाधाकारी बी.एन सिंह, हीरो मोटोकॉर्प के सीईओ विजय सेठी, एसपी सिटी अरुण कुमार, एसपी ट्रैफिक अनिल कुमार झा समेत अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

एडीजी (कानून- व्यव्स्था) आनंद कुमार ने इन वाहनो पर से पर्दा उठाकर पुलिस को समर्पित किया। एडीजी ने कहा कि शहर में ट्रैफिक संबंधित कई समस्याएं है और उन्हें सिर्फ पुलिस द्वारा ही ठीक नहीं किया जा सकता। इसलिए जरूरत है कि शहर के जागरुक लोग भी शहर में ट्रैफिक व्यव्स्था को बेहतर बनाने में अपना योगदान दें व ट्रैफिक पुलिस की भी मदद करें। उन्होंने कहा कि पुलिस को दिए गए इन नए वाहनों से यातायात दुरुस्त करने में सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि शहर में ट्रैफिक व्यवस्था सुगम बनाने में ये वाहन महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। इस दौरान सात ट्रैफिक वॉलंटियर को उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए शॉल व पत्र देकर सम्मानित किया गया।

एसएसपी लव कुमार ने बताया कि गरुड़ व शक्ति परियोजना के तहत जनता को सड़क दुर्घटना से बचाना, यातायात के प्रति जागरुक करना, चौराहो व अन्य स्थानों पर यातायात नियमों का पालन कराने के साथ साथ यातायात नियमों के उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध प्रभावी प्रवर्तन की कार्रवाही करने के उद्देश्य जनता के सेवार्थ शुरू किया जा रहा है। 24 गरूड़ नोएडा व 6 ग्रेटर नोएडा में संचालित किए जाएगा।
ऐसे आया आईडिया
गौतमबुद्ध नगर में यूपी के अन्य जिलों के मुकाबले ट्रैफिक का दबाव ज्यादा है। क्योंकि, गौतमबुद्धनगर एनसीआर रिजन में आता है। यहां एमएनसी कंपनियां, शैक्षणिक संस्थान, औद्यिगक ईकायां हॉस्पिटल की संख्या ज्यादा है। जिससे यहां वाहनों का आवागमन ज्यादा है। इसके अलावा यमुना व लखनऊ आगरा एक्सप्रेस-वे बनने के चलते वाहनों का दबाव और ज्यादा बढ़ गया है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.