भारत सरकार के मंत्री एवम् नोबेल पुरस्कार विजेता का एमिटी यूनिवर्सिटी नोएडा ने डॉक्टरेट की उपाधि दे किया सम्मान

ROHIT SHARMA / JITENDER PAL

Galgotias Ad

(31/01/18) नोएडा :–

आज एमिटी  विश्वविधालय  द्वारा  विषेष दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया |  जिसमें उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्रालय एंव प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री एंव सांसद डा जितेंद्र सिंह एंव नोबल पुरस्कार विजेता एंव प्रसिद्ध वैज्ञानिक डा टकाकी कजिता को एमिटी शिक्षण समूह के संस्थापक अध्यक्ष डा अशोक कुमार चौहान  एवं एमिटी  विश्वविधालय उत्तर प्रदेश  के चांसलर डा अतुल चौहान  ने डाक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया।

इस विषय में जानकारी देते हुए कॉलेज प्रबंधन ने बताया की, “एमिटी  विश्वविधालय  द्वारा विश्व हित एंव मानवता के हित में कार्य करने वालों का सदैव सम्मान किया जाता है जिससे ऐसे व्यक्तियों से  छात्र प्रेरणा ले कर अच्छे नागरिक बने और लोगों के भलाई हेतु कार्य करें” ।

उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्रालय एंव प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री एंव सांसद डा जितेंद्र सिंह ने डा अशोक  कुमार चौहान को भारत का प्रथम अंर्तराष्ट्रीय  विश्वविधालय  की स्थापना करने के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि एमिटी द्वारा किये गये सम्मान से वे अभिभूत है। डा सिंह ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि स्न 1947 में आजादी के उपरांत शिक्षण क्षेत्र में सबसे प्रमुख चुनौती युवाओं हेतु शिक्षा उपलब्ध करना था जिनमें योग्यता तो थी लेकिन उन्हें अवसर नही मिल रहे थे। आज लगभग 70 वर्ष उपरांत शिक्षा  के क्षेत्र में गुणवत्ता चुनौती है जिसको एमिटी  विश्वविधालय  जैसे संस्थानों ने संभालें रखा है। उन्होनें कहा कि वर्तमान में युवा सिर्फ दो शब्द  सीखाया जा रहा है वो है नौकरी और प्लेसमेंट। व्यक्ति द्वारा प्राप्त की डिग्री को उसके नौकरी प्राप्त करने की योग्यता ये जोड़ा जाता है इसलिए बड़ी संख्या में बेरोजगार युवाओं की संख्या में अराजकता फैल रही है।

डा सिंह ने कहा कि कई प्रमुख संस्थानों के इंजिनियरिंग छात्र आज सिविल सेवा ज्वाइन कर रहे है और अनकहा सत्य सह है कि उनका हदय, इस कार्य की ओर नही है बल्कि वे उस बुद्धिमान क्षेत्र के छात्र जो जीतने के अभ्यस्त है, जो वित्तीय रूप से सुरक्षित और शीघ्र ही सेटल होना चाहते है। उन्होनें कहा कि उन इंजिनियरिंग टाॅपरों ने अपने संस्थानों के साथ अन्याय किया है जिन संस्थानों ने उनपर अपने संसाधन खर्च किये है। डा सिंह ने छात्रों को प्रेरित करते हुए कहा कि आप बेहतरीन वक्त में है, भारत विश्व  के अग्रणी देशों  की पंक्ती में खड़ा है। कई क्षेत्र जैसे स्पेस एंव विज्ञान में आगे बढ़ रहा है और आप सभी नये भारत के निर्माण के साक्षी है। डा सिंह ने कहा कि अवसरों का लाभ उठायें।

एमिटी शिक्षण समूह के संस्थापक अध्यक्ष डा अशोक  कुमार चौहान  ने अतिथियों को संबोधित करते हुए कहा कि जीवन में सफल होने से जरूरी, समाज के सभी वर्गो की भलाई के बारे में सोचना एंव उनके विकास के लिए कार्य करना है। हमारे दोनो अतिथियों ने सदैव समाज के हित में काम किया है इसलिए छात्रों को इनसे सदैव प्रेरणा लेनी चाहिए।

इस अवसर पर जापान दूतावास के प्रथम सचिव  कजुहिसा योशिदा, प्रथम सचिव डायासुके कोडामा, इंडिया लाइजनिंग रिप्रेजटेटिव  युजी निशीकावा, भारत कार्यालय के रितुस्मेरिकन निदेशक शिगेकी अशिदा, एमिटी  विश्वविधालय  की वाइस चांसलर डा (श्रीमती) बलविंदर शुक्ला उपस्थित  थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.