एक्वा लाइन मेट्रो के स्टेशनों पर लगाईं जाएगी टिकट वेंडिंग मशीन

Abhishek Sharma

73

Greater Noida (20/02/19) : नोएडा-ग्रेटर नोएडा रूट पर चल रही ऐक्वा लाइन मेट्रो के यात्रियों को टिकट की एक और सुविधा देने के लिए एनएमआरसी ने एक कदम बढ़ाया है। टोकन, स्मार्ट कार्ड और मोबाइल ऐप के बाद अब स्टेशनों पर टिकट वेंडिंग मशीन लगाने पर भी काम किया जा रहा है।

टीवीएम को सिंगापुर की कंपनी से डिजाइन करवाया जा रहा है। यदि एनएमआरसी के अधिकारियों को यह सैंपल पसंद आ गया तो अगले एक-दो महीने में सभी स्टेशनों पर ये मशीनें भी लगी हुई नजर आएंगी।


डीएमआरसी ने अपने मेट्रो स्टेशनों पर टिकट वेडिंग मशीनें लगा रखी हैं। यहां लगाई गई मशीन में नोट डालकर यात्री टिकट ले सकते हैं और स्मार्ट कार्ड चार्ज कर पाते हैं। एनएमआरसी के स्टेशनों पर जो टिकट वेडिंग मशीन लगेंगी वह डीएमआरसी के स्टेशन पर लगी मशीन से अलग होंगी। इसमें रिचार्ज होगा, अधिक पैसे देने पर बचे हुए पैसे भी वापस मिलेंगे और मशीन सिक्के भी लेगी। डीएमआरसी ने अपने स्टेशन पर जो मशीन लगाई है, उसमें कई बार पुराने नोट नहीं जा पाते हैं। यदि किसी यात्री को 35 रुपये का टिकट लेना होता है तो उसे वहां डीएमआरसी की तरफ से खड़े व्यक्ति से 5 रुपये अलग से लेकर मशीन में डालने पड़ते हैं उसके बाद ही टिकट मिल पाता है।

एनएमआरसी के कुल 21 स्टेशनों में से जो व्यस्त स्टेशन हैं उन पर 3 मशीन लगाई जाएंगी। जिन स्टेशनों पर यात्रियों की संख्या कम है वहां 2 मशीन लगाई जाएंगी। जहां पर यात्रियों की संख्या उससे भी कम है वहां मात्र एक मशीन लगाई जाएगी।

एनएमआरसी की योजना कुल 42 मशीनें मंगाने की है। इस मशीन का डिजायन और सॉफ्टवेयर एससी सॉफ्ट नाम की कंपनी से बनवाया जा रहा है। कंपनी ने सैंपल तैयार कर लिया है। कुछ दिनों में एनएमआरसी के अधिकारी इस सैंपल को देखने के लिए जाएंगे। यदि सैंपल पसंद आ गया तो उसे पास कर दिया जाएगा।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.