यूएस किड्स गोल्फ वर्ल्ड चैंपियनशिप के विजेता अर्जुन भाटी के कोच मोनिश बिंद्रा व फिटनेस ट्रेनर से टेन न्यूज़ ने की ख़ास बातचीत

Abhishek Sharma / Saurabh Kumar

Galgotias Ad

Greater Noida (24/12/18) : हाल ही में मलेशिया में यूएस गोल्फ किड्स वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतकर देश लौटे 15 वर्षीय अर्जुन भाटी का कल ग्रेटर नोएडा आने पर जोरदार स्वागत किया गया। इस जीत को लेकर टेन न्यूज़ ने अर्जुन भाटी, कोच मोनिश बिंद्रा, फिटनेस कोच संदीप परिहार से खास बातचीत की।

अर्जुन भाटी की इस चैंपियनशिप के लिए क्या ख़ास तैयारियां कराई गई थी?

मोनिश बिंद्रा – उन्होंने कहा कि कोई भी खिलाड़ी एक रात में तो चैंपियन बनता नहीं है, इसके लिए काफी मेहनत करनी होती है। अर्जुन पिछले 2 सालों से अपने वर्ग में नंबर वन की पोजीशन पर है। अर्जुन के भविष्य को देखते हुए आगे की योजनाएं बनाई जा रही है। अर्जुन जैसा खिलाड़ी अंडर-14 वर्ग में इतना अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो भविष्य में निश्चित ही काफी अच्छा प्रदर्शन ये कर सकेंगे। अभी जूनियर स्तर पर अर्जुन गोल्फ खेल रहे है, आगे चलकर फिर उसके बाद इंडिया के लिए खेलेंगे उसके बाद एशिया और उसके बाद वर्ल्ड चैंपियनशिप भी खेल सकते हैं, जिसके बाद ही ये प्रोफेशनल गोल्फर बनेंगे। फिटनेस को ध्यान में रखते हुए एक कैलेंडर बनाया गया है जिसके अनुसार ये ध्यान रखा जाएगा कि अर्जुन एक साल में कितने मैच खेलेगा, कितना आराम करेगा और कितनी पढाई करेगा। मैच के बाद तकनीक पर काम किया जाता है या जो भी खामियां खिलाडी में मिलती उन्हें दूर किया जाता है।

अर्जुन की फिटनेस को लेकर किन चीजों का ज्यादा ध्यान रखा जाता है ?

फिटनेस ट्रेनर संदीप परिहार – अर्जुन जब 7 साल का था तब से मै उसके साथ हूँ तो मुझे पता है कि अर्जुन की हेल्थ किस तरह से बनाए रखना है और उसके शरीर को किस चीज की जरूरत हैं। पांच साल का टारगेट है कि किस तरह से अर्जुन को इंजरी न होने दे और पावर और स्ट्रेंथ पर भी काम किया जाएगा उन्होने कहा कि अच्छा गोल्फ खिलाडी बनाने के लिए तीन चीजे जरूरी होती है। सबसे पहले गोल्फर को एक एथलिट बनाना जरूरी है। हर खेल में एक खिलाड़ी को सबसे पहले एक एथलिट बनाना होता है जिससे की खिलाड़ी के शरीर में किसी प्रकार की कोई इंजरी न हो। अर्जुन की हाइट और फिटनेस पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है और उसके बाद गोल्फ में जो खामियां है उनके ऊपर काम किया जाएगा।

आगे भविष्य के लिए आपकी क्या तैयारियां हैं ?

अर्जुन भाटी ने कहा कि अभी तो उनकी ट्रेनिंग चल रही है, इतने अच्छे दो कोच मिले हैं जो गोल्फ और फिटनेस पर इतना ध्यान दे रहे हैं। गोल्फ की अकेडमी में खेल की बारीकियां सिखाई जाती है। यही कारण है कि मै ये गोल्फ किड्स वर्ल्ड चैंपियनशिप जीत सका।

जेपी गोल्फ एकेडमी में किस तरह से बच्चों को ट्रेनिंग दी जाती है ?

गोल्फ का अच्छा खिलाड़ी बनने के लिए अच्छी सुविधा होना भी जरूरी होता है। हम भाग्यशाली है कि ग्रेटर नोएडा में विश्वस्तरीय क्रिकेट स्टेडियम, फुटबॉल के लिए मैदान और जेपी स्पोर्ट्स ग्राउंड है। उन्होंने बताया कि उनकी एकेडमी में गोल्फ की प्रैक्टिस कराने के लिए एक घंटे के 125 रूपये देने होंगे जिसमे खिलाड़ी को गोल्फ स्टिक और बॉल की सुविधा दिलाई जाएगी। 15 मिनट फिटनेस के लिए होंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.