आई.टी.एस. इंजिनियरिंग काॅलेज ग्रेटर नौएडा के ई.सी.ई ब्रांच के छात्रों द्वारा डेल्टा-। में शिक्षा और स्वच्छता पर जागरूकता कार्यक्रम।

33

ग्रेटर नोएडा के नाॅलेज पार्क स्थित आई.टी.एस. इंजीनिंयरिंग काॅलेज के ई.सी.ई . ब्रांच के छात्रों ने डेल्टा प्रथम में आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों और उनके परिवार को शिक्षा और स्वच्छता के लिए जागरूक किया। इस कार्यक्रम में भिन्न-भिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ जैसे प्रश्नात्मक स्पर्धा, चित्रकला, आदि तरहा की रोजनात्मक क्रियाओं के बाद विजेताओं को पुरस्कार वितरित किये गये व खादय सामग्री देकर वितरण की गई। इसके उपरांत सभी परिवारों से सफाई और शिक्षा के महत्व और तरिकों पर बातचीत की गई।

कार्यक्रम में बच्चों को फल, पाठन सामग्री, पुस्तकें और स्वच्छता के लिए साबुन वितरण किये गया। कार्यक्रम के जरिये बच्चों को अधिक से अधिक विद्यालय जाने, पर्यावरण को स्वच्छ रखने और बीमारियों से बचने के विभिन्न तरिकों से अगवत कराया गया। इस जागरूकता कार्यक्रम को बढावा देने के लिए एवं इस तरहे के कार्यक्रमों को आगे भी सफल बनाने के लिए काॅलेज के ई.सी.ई विभाग के सह-प्राध्यापक श्री प्रभाकर शर्मा एवं छात्र उमेश गौर, माधवी, सुभम, प्रशांत, अमुल्य, नितीका, एश्वरिया तथा अन्य छात्रों ने भाग लिया।

, ग्रेटर नौएडा के इंटर प्रनरसिप ;म्दजतमचतमदमनतेीपचद्ध इकाई ने कु0 मायावती राजकीय कन्या पाॅलिटेक्नीक, बादलपुर में तीन दिवसीय (6-8 सितम्बर 2017) ’’इंटर प्रनरसिप’’ जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को स्वउद्यमियता की ओर जागरूक करना है। यह कार्यशाला ’’विज्ञान एवं प्रधोगिकी विभाग’’ भारत सरकार की और से प्रायोजित की गयी थी।
कार्यशाला के प्रथम दिवस पर श्री मनविन सिंह चड़ढा, सहवक्ता ई.सी.ई. विभाग अध्यापक ने आज के युग में उद्यमियता के महत्व को समझाया। इसके उपरांत द्वितीय सत्र में डाॅ पल्लवी ने नए बाजार विकल्पों और रणनीतियों के विस्तार पर उससे जुडे पहलु पर विशेष चर्चा की। करियर के अवसर पर विशेष चर्चा की व छात्रों के प्रश्नों का उत्तर दिया।
कार्यक्रम के द्वितीय दिवस पर श्री ओ.पी. सिंह मुख्य प्रबंधक, एन.एस.आई.सी. ओखला नई दिल्ली उपस्थित थे। उन्होंने फंडिंग शाखा जैसे एन.एस.आई.सी.ए डी.आई.सी. द्वारा दी जाने वाली लोन सुविधाओं के बारें में अवगत कराया। व्यवसाय से जुडे़ प्लान हेतु पूर्ण रूप से मद्द करने का भरोसा दिया।
कार्यक्रम के अंतिम दिवस पर छात्रों को इन्डस्ट्री विजीट का आयोजन किया गया। छात्रांें ने ’’एस.एस. सोलर एनर्जी’’ नोएडा में सोलर उपकरणें से मशीनों को बनते देखा। अंतिम सत्र में छात्रों को कार्यशाला के प्रमाण-पत्र ’’वितरित’’ किये गये। श्री एस.एन. सिंह, प्रधानाचार्य, कु0 मायावती राजकीय कन्या पाॅलिटेक्नीक ने कार्यशाला आयोजन पर आई.टी.एस. काॅलेज को आभार व्यक्त किया। कार्यशाला का संचालन डाॅ पल्लवी ने किया। श्री मनविन सिंह चड़ढा व श्री सोरव कुमार ने कु0 मायावती राजकीय कन्या पाॅलिटेक्नीक द्वारा दिये गये सहयोग व व्यवहार के लिए सराहना की।

You might also like More from author