ग्रेटर नोएडा के सूरजपूर में चल रहा बाराही मेला : विशाल ईनामी दंगल में पहलवानों ने की जोर अजमाइश : आतिशबाज़ी के साथ हुआ  बाराही मेला का समापन 

Galgotias Ad
Saurabh Shrivastava Tennews
ग्रेटर नोएडा। सूरजपूर में चल रहा दस  दिवसीय प्राचीन बाराही मेला का  समापन  हो गया।आखिरी दिन शाम में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी स्वर्गीय जयपाल भगत जी के स्मृति में उनके सुपुत्र  श्रीचंद भाटी ,सतबीर भाटी व राजवीर भाटी के सौजन्य से कुश्तियों का विशाल ईनामी दंगल  का आयोजन किया गया। दंगल का उद्घाटन मुख्य विकास  अधिकारी माखन लाल गुप्ता ने पहलवानो का हाथ मिलाकर किया। इस मौके  पर उन्होंने कहा दंगल हमारे देश की विरासत है। शिवमंदिर सेवा समिति के पदाधिकारी बधाई के पात्र हैं  जो इस विरासत को बढ़ा रहे हैं।   मेले के मीडिया प्रभारी मूलचंद शर्मा  ने बताया दंगल में  उत्तरप्रदेश, हरियाणा, दिल्ली एनसीआर के लगभग 250 से ज्यादा पहलवानों ने भाग लिया जिनकी आयु  12  वर्ष से लेकर 40  वर्ष थी। यह ईनामी दंगल 101  रूपये से लेकर 21 हजार तक का रखा गया था। i शुरूआती दौर में  10 वर्ष तक के बच्चों के हौसला हफजाई के लिए लगभग 50 कुश्ती आयोजित की गयी। शानदार प्रदार्शन करने वालों में पीयूष भाटी डेरी स्कनर और प्रकाश अखाड़ा के  आकाश पहलवान  नलगढ़ा रहे ।  निशांत पहलवान  बम्हैटा ने रजमान पहलवान हापुड़ को और सचिन जमालपुर ने शेखर बम्हैटा को पटकनी दी।   अन्य पहलवान ने भी अच्छा प्रदर्शन किया। पूरे दंगल में लगभग 100 कुश्तियां आयोजित की गयी।  कुश्ती के रेफरी किरणपाल  पहलवान  रामपुर भीमा अखाडा थे।
इधर सांस्कृतिक मंच पर रागिनी कलाकारों ने प्रस्तुति दी।  जगवीर और बालेराम भाटी की पार्टी के कलाकारों ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ विषय पर रागिनी सुनाई।  रागिनी कलाकार उधम नागर ने सुनाया “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ है संकल्प हमारा जी , दोनों कुल की मर्यादा का बेटी हो उजियारा ” सुन दर्शकों ने खूब तालिया बजाई। रागनी कलकार कुमारी चिंतामणि ने ” सावित्री तू पछतावेगी शादी कर निर्धन से” , नीरज भाटी घरबरा ने “गुंडों की तादाद घणी, आज धर्मी मानस कम हुआ , मर्दाने की जांच लगे न गोली वाले जग होगे” और जयवीर भाटी ने कृष्णा-सुदामा प्रसंग पर रागिनी सुनाई।
सनोज मिलक धर्मवीर भाटी  ने रागनी का कार्यक्रम प्रस्तुत कर लोगों का मनोरंजन किया।
लक्ष्मी नारायण कला मंच के कलाकारों ने “भक्ति में शक्ति” कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। जिसमे कृष्णा ,रुक्मणी और सत्यभामा के प्रसंग को मंचित करते हुए दिखाया गया भगवान  की प्राप्ति भक्ति से होती है।  नजराना कार्यक्रम में कलाकारों ने भक्ति  नृत्य कर समां बाँध दिया।
   आखिरी दिन मेले को देखने रिकार्ड तोड़ भीड़ उमड़ी। दूर दराज क्षेत्र से जनसैलाब मेला देखने पहुचा। लोगों ने झूला, सर्कस, जादूगर शो, कठपुतली शो,   कला और उनके हैरतअंगेज कारनामे का लुत्फ उठाया। अंत में रंगीन आतिशबाज़ी के साथ मेले का समापन हो गया। इस मौके पर शिव मंदिर सेवा समिति के अध्यक्ष धर्मपाल भाटी, महासचिव ओमवीर बैसला , मूलचंद शर्मा ,  लक्षमण सिंघल, योगेश अग्रवाल, श्रीचंद भाटी, सतवीर भाटी, राजवीर भगत जी, अनिल भाटी, धर्मवीर भाटी  आदि मौजूद रहे।
pic 4 pic 5 pic 6 pic 9 pic 10 pic 12
Leave A Reply

Your email address will not be published.