किताबों के सरल आदान प्रदान के लिए परीचौक पर शुरू हुई निशुल्क बुक बॉक्स सेवा

Abhishek Sharma

76
Greater Noida (10/11/18) : ग्रेटर नोएडा की सामाजिक संस्था ईआर-11 ने शहर में पुरानी किताबों का इस्तेमाल करने के लिए एक नई पहल शुरू की है। ग्रेटर नोएडा का दिल कहे जाने वाले परीचौक पर बुक बॉक्स की शुरुआत की गई है जिसका उद्घाटन ग्रेटर नोएडा की सिटी मजिस्ट्रेट गुंजा सिंह द्वारा किया गया है। 
 
बुक बॉक्स के ऊपरी हिस्से पर रखा गया हेलमेट लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। यहाँ पर लोग बुक बॉक्स के साथ सेल्फी लेने से भी नहीं हिचक रहे हैं। बुक बॉक्स के उद्घाटन के दौरान परीचौक से बिना हेलमेट के गुजरने वाले राहगीरों को करीब 500 हेलमेट भी बांटे गए, और यातायात नियमों का पालन करने की हिदायत भी दी गई। फ्री में हेलमेट मिलने से राहगीर काफी खुश दिखाई पड़े। 
 
ईआर-11 संस्था के संचालक राघवेंद्र कुमार ने बताया की पिछले कई वर्षों से लोगों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए हेलमेट बांटते आ रहे है। उन्होंने बताया कि कुछ समय पहले उनके एक मित्र की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी, इस दौरान उनके मित्र ने हेलमेट नहीं पहना हुआ था जिसके बाद से ही उन्होंने हेलमेट बांटने का अभियान शहर में चलाया और लोगों को सुरक्षा के प्रति जागरूक करने की ठान ली। उन्होंने कहा कि बुक बॉक्स में पूरानी किताबों को जमा करके जरूरत अनुसार नई किताब प्राप्त कर सकते हैं। आने वाले दिनों में नॉलेज पार्क में भी बुक बॉक्स की शुरुआत की जाएगी। 
 
आपको बता दें कि संस्था के संचालक राघवेंद्र अपनी टीम के साथ मिलकर करीब 11 हजार लोगों को निशुल्क में हेलमेट बाँट चुके हैं।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.