विभिन्न संस्कृतियों का सामजिक मिलन है यह भव्य गणेश महोत्सव : चंद्रशेखर गार्गे

75
आशीष केडिया
सौरभ श्रीवास्तव

ग्रेटर नॉएडा में गणराज महाराष्ट्र मित्र मंडल द्वारा आयोजित किये जाने वाले भव्य एवम विशाल गणेश महोत्सव के प्रेरणस्रोत और आयोजक वरिष्ठ समाजसेवी चंद्रशेखर गार्गे ने इस वर्ष के गणेश महोत्सव के विभिन्न पहलुँओं को हमारे साथ साझा किया। 

चंद्रशेखर गार्गे जी ने बताया ,”इस वर्ष का गणेश महोत्सव महाराष्ट्र की अमूल्य संत परंपरा और पेशवा साम्राज्य पर आधारित है। श्री गणेश का मंडप स्थल इसी थीम के साथ सजाया गया है. हमारी कोशिश है की दर्शन करने को आने वाले भक्त श्री गणेश के आशीर्वाद के साथ-साथ महाराष्ट्र की संस्कृति को भी साथ ले कर लौटें।”

 

ग्रेटर नॉएडा के सम्राट मिहिर भोज पार्क के बहार आयोजित हो  महोत्सव में [प्रतिदिन सांयकालीन आरती के पश्चात विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम होते है. इनके विषय में जानकारी देते हुए चंद्रशेखर जी ने बताया , “इस गणेश महोत्सव के माध्यम से हम विभिन्न सांस्कृत्यों का अनूठा मेल दर्शाना चाहते हैं। इसी भावना के साथ इस वर्ष के आयोजन में हमने अपने पश्चिमी उत्तर-प्रदेश से जुडी रागिनी का आयोजन किया तो उसी के साथ दूसरे दिन महाराष्ट्र की प्रसिद्ध रागिनी का आयोजन हुआ।  इसके अलावा एक अनूठे कवी सम्मलेन के माध्यम से देशभक्ति की कविताओं द्वारा श्रोताओं में देश प्रेम का संचार किया गया।  यह मंच नयी प्रतिभाओं को प्रोत्साहन देने के लिए प्रतियोगिताएं का भी आयोजन करता है।
उन्होंने आगे जानकारी देते हुए बताया की इस साल के ग्यारह दिवसीय गणेश उत्सव का समापन मंगलवार को हवन, भंडारे एवम विसर्जन के साथ होगा।

You might also like More from author