नोएडा की जनसमस्यों को लेकर कोनरवा के अध्यक्ष पीएस जैन ने की टेन न्यूज़ से खास बातचीत

Galgotias Ad

PHOTO.VIDEO.STORY- JITENDER PAL-TEN NEWS ( 11/12/17)

नॉएडा अथॉरटी के सुस्त रवैये से परेशान होकर कोनरवा ने सभी आरडब्लुए के अधयक्षो और महासचिवों के साथ सेक्टर 50 के सामुदायक केंद्र में एक बैठक आयोजित की गयी। इस बैठक में नॉएडा शहर में हो रही जन समस्याओ को नॉएडा प्राधिकरण के द्वारा नजर अंदाज करना। इन्ही मुख्य मुद्दों को लेकर विचार विमर्श किया गया। शहर की मुख्य मुद्दे है जिसमे नॉएडा प्राधिकरण अभी तक नाकाम साबित हो रहा है। जैसे की नॉएडा को स्मार्ट सिटी बनाने, कूड़ा निस्तारण, सेक्टरों में विकास कार्यों के लिए ई-टेंडरिंग प्रकिर्या का सरलीकरण और विधुत विभाग के जर्जर खम्बों को बदलने पर चर्चा की गयी। सेक्टर में किसी भी विकास कार्य के लिए प्राधिकरण द्वारा ई-टेंडरिंग प्रकिर्या अपनायी जाती है जिसमे करीब एक साल तक का समय लग जाता है | जिसके कारण सेक्टर में विकास कार्य अधूरे पड़े रहते है। इसके लिए प्राधिकरण को अपनी नीति में बदलाव लाना चाहिए। सभी सेक्टरों में लगे विधुत पोल जर्जर हालत में है, जिनको मरम्मत अथवा बदलने की शीघ्र आवश्यकता है। पोलों के ऊपर लगी स्ट्रीट लाइटें पेड़ों के बीच में छिपी है,जिनका प्रकाश सड़क पर नहीं आता है। ऐसे पेड़ों की छटाई प्राधिकरण को करानी चाहिए।

टेन न्यूज़ से खास बातचीत में कोनरवा के पीएस जैन ने बताया कि कल की मीटिंग में 43 सेक्टरों के आरडब्लूए के अध्यक्षों के साथ कुछ प्रमुख लोगो ने हिस्सा लिया। और सभी लोगो ने अपने अपने सेक्टरों की प्रमुख समस्या सामने रखी। आज पूरा नॉएडा शहर ही नॉएडा प्राधिकरण के अधिकारियो के सख्त रवैये से परेशान है। और नॉएडा के सेक्टरों की समस्या आज ऐसी ही बरकार है और इनका कोई भी समाधान नहीं निकल पा रहा है। सबसे पहले बात करे तो विकास कार्यो के लिए ई-टेंडरिंग प्रकिर्या का जो अपनाई जाती है। उसको काम करने में एक- एक साल लग जाता है सबसे पहले इसका समाधान होना चाहिए। जिस तरह राज्य सरकार और केंद्र सरकार सभी स्वीकर्ती देने के सिंगल विंडो सिस्टम की व्यवस्था है तो उसी तरह नॉएडा प्राधिकरण में इंटर्नल अप्रूवल काम कराने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम की व्यवस्था होनी चाहिए , और साथ ही सभी प्रोजेक्ट इंजिनियरो की एक मीटिंग होनी चाहिए जैसे की प्लानिंग डिपार्टमेंट फाइनस डिपार्टमेंट की, जिसमे जिसमे एक महीने में अप्रूवल करे , और दो से तीन महीने में टेंडर जारी करे। इससे काम आसान हो जायेगा और जल्दी भी होगा। और ये सिंगल विंडो सिस्टम लागु करने से ही होगा।

इस बारे में हम नॉएडा प्राधिकरण के सीओ से भी बात करेंगे। और इस सिस्टम का सुझाव देंगे , दूसरी समस्या थी सेक्टरों में खम्बो पर लाइट की व्यवस्था सही करना। एक तरफ प्राधिकरण कहता है की हम सभी सेक्टरों के खम्बो पर एलडी बल्ब लगा रहे है। अच्छी बात है लेकिन सेक्टरों में लाइट के पुराने खम्बे खस्ता हालत में खड़े है उनको भी तो सही कराया जाये , उनकी जगह नए खम्बे लगाए जाये , और जो सेक्टरों अंदर सड़क के किनारे खम्बे है वहा पर प्राधिकरण ने एलडी बल्ब लगवा दिए है लेकिन खम्बो के साथ ही बड़े बड़े पेड़ खड़े है जिनकी वजह से लाइट सड़क पर नहीं आती है। हमारा अनुरोध है खम्बो के पास खड़े पेड़ो की छटाई करानी चाहिए।

साथ ही प्राधिकरण ने कितने खम्बो पर एलडी बल्ब लगे है और कितने नए खम्बे लगे है इसका लेखा जोखा सेक्टर के आरडब्लूए के अध्यक्ष के पास होना चाहिए। हलाकि अबतक ऐसा होता आया है प्राधिकरण सेक्टर में 50 खम्बो पर एलडी बल्ब लगाता है, और एंट्री होती है 100 बल्बों की। प्राधिकरण अगर ये सिस्टम भी लागु करता है तो समस्या का समाधान अपने आप हो जायेगा। हमने साफ सफाई सड़को की बदहाली और ट्रांसपोर्ट की समस्याओ के मुद्दों को जिला प्रशासन और एसपी सिटी के जरिये प्राधिकरण के सामने काफी बार उठा चुके है। और प्राधिकरण ने इन समस्याओ को मान भी लिया है। और उन पर काम भी चल रहा है। तीसरी समस्या ये है, हम प्राधिकरण के अधिकारियो के सख्त रवैये से परेशान है कि अंदर बैठे अधिकारी किसी भी आईटीआर का जवाब नहीं देते है और अगर देते भी है तो जवाब गोलमोल करके देते है अभीतक हमने 20 आईटीआर डाल चुके है लेकिन जवाब अभी तक नहीं दिया है हम प्राधिकरण के चैयरमेन से भी इस मसले पर बात करंगे। ये पब्लिक को गुमराह करने की कोशिश की जा रही है आखिर क्या कारण है जो आप सही जवाब नहीं दे रहे हो, ऐसे एक्ट क्या फायदा।

सॉलिड वेस्ट मॅनेजमेंट पर भी नॉएडा प्राधिकरण के जरिये कोई समाधान नहीं निकल रहा है और उल्टा प्राधिकरण सेक्टरों के आरडब्लूए पर आरोप लगा रहा है की सहयोग नहीं कर रहे है बल्कि हमें इस मुद्दे पर पहले भी सुझाव दे चुके है , सही बात तो ये प्रधिकरण का सभी सेक्टरों के आरडब्लूए ने पूरा सहयोग किया है। और फण्ड की बात है तो फण्ड खा से लेकर आये , आरडब्लूए के पास तो कोई फण्ड तो नहीं है लेकिन सबसे पहले प्राधिकरण सभी सेक्टरों के आरडब्लूए को मान्यता तो दे। प्राधिकरण ने 30- 40 सालो से आरडब्लूए को एक निति के तहत आज तक मान्यता नहीं दी गयी है। और आरडब्लूए को राइट मिलना चाहिए की वो अपने मेम्बरो से एक चंदे के रूप में एक राशि ले सके।

जब कुछ फण्ड जमा होगा तभी तो हम सहयोग करंगे। आरडब्लूए निशुल्क कार्य करती है उसकी कोई आमदनी नहीं होती है। हम सहयोग करने को तैयार है लेकिन प्राधिकरण कुछ तो करे , प्राधिकरण के अधिकारी काफी सुस्त हो चुके है। जब नै प्रदेश में नई सरकार आयी थी तो सभी अधिकारी काम करने में लगे थे। लेकिन अब अधिकारी काफी सुस्त हो गए है प्राधिकरण के ऊपर बैठे अधिकारी चाहे वो चैयरमेन हो या सीओ और प्रशासन के बड़े अधिकारी ये तो काम करना चाहते है लेकिन जो छोटे अधिकारी काम करना नहीं चाहते है , और वो बड़े अधिकारियो को गुमराह करते रहते है।

साथ ही छोटे अधिकारियो को लम्बा खींचने की आदत पड़ चुकी है। हमने इस सन्दर्भ में सूबे के मुख्यमंत्री को एक शिकायत पत्र लिखा साथ ही नॉएडा प्रधिकरण के चैयरमेन को भी पत्र लिखा है। लेकिन समझ नहीं आता है प्राधिकरण की ऐसी क्या मज़बूरी है जो इन पर सख्त नहीं हो रहा है। मेरा मानना है की सभी अधिकारियो को चेंज कर देना चाहिए जब नए अधिकारी आएंगे तो तभी राज खुलेगा की क्या कारण है। साथ नॉएडा को स्मार्ट सिटी बनाने की मांग जा रहे है। बहुत अच्छी कोशिश है मगर मेरा मानना है अगर प्राधिकरण समस्याओ पर निजात पाले तो नॉएडा अपने आप में स्मार्ट सिटी बन जायेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.