निर्वाचन आयोग ने पांच राज्यों में चुनावों की तारीख का किया ऐलान , 11 दिसंबर को होगी मतगणना

90

भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने प्रेस वार्ता करते हुए 5 राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मिजोरम और तेलंगाना में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया । साथ ही उन्होंने कहा कि 15 दिसंबर से पहले चुनाव प्रक्रिया पूरी होगी। 5 राज्यों में एक साथ चुनाव होंगे। 11 दिसंबर को सभी पांचों राज्य के नतीजे आएंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने कहा कि “आज से ही पाचों राज्यों में चुनाव की आचार संहिता लागू हो जायेगी। सभी राज्यों के चुनाव के नतीजे साथ घोषित किये जाएंगे । इसे लेकर चुनाव आयोग की तैयारी पूरी हो चुकी है.”

वही उनका कहना है कि छत्तीसगढ़ में दो चरण में चुनाव होगा , नक्सल प्रभावित दक्षिणी छत्तीसगढ़ की 18 विधानसभा सीटों पर चुनाव का नोटिफ़िकेशन 16 अक्टूबर को जारी किया जाएगा ।यहाँ नामांकन की आख़िरी तारीख़ 23 अक्टूबर तय की गई है और मतदान 12 नवंबर को होगा । वहीं दूसरे चरण में छत्तीसगढ़ की बाकी 72 विधानसभा सीटों पर 20 नवंबर को मतदान होगा.

छत्तीसगढ़ चुनाव के दूसरे चरण में नोटिफ़िकेशन की तारीख़ 26 अक्टूबर है और नामांकन की आख़िरी तारीख़ 2 नवंबर है ।

वही दूसरी तरफ मुख्य चुनाव आयुक्त ओ पी रावत ने कहा कि छत्तीसगढ़ को छोड़कर अन्य सभी राज्यों में एक ही चरण में चुनाव होगा । मध्यप्रदेश और मिज़ोरम में एकसाथ चुनाव होगा.

दोनों राज्यों में चुनाव का नोटिफ़िकेशन 2 नवंबर को जारी किया जाएगा । यहाँ नामांकन की आख़िरी तारीख़ होगी 9 नवंबर, जबकि मतदान 28 नवंबर को होगा । इसके बाद राजस्थान और तेलंगाना में चुनाव का आयोजन होगा । दोनों राज्यों में 7 दिसंबर को मतदान कराया जाएगा ।

वही दूसरी तरफ प्रेस वार्ता का समय बदलने को लेकर कांग्रेस के बयान पर ओपी रावत ने कहा कि “कुछ नेता और राजनीतिक दर हर अवसर में राजनीति तलाशते हैं , ये गुण उनके पात्र में निहित है । लेकिन प्रेस कॉन्फ़्रेंस में देरी की असल वजह तमिलनाडु, कर्नाटक और तेलंगाना के उपचुनाव हैं जिन्हें लेकर काफ़ी खींचतान की गई है.”

साथ ही चुनाव आयोग ने घोषणा की है कि कर्नाटक के बेल्लारी, शिमोगा और मांड्या में 3 नवंबर को उप-चुनाव होंगे ।

खासबात यह है कि इस बार एक विधानसभा में किसी भी एक मतदाता केंद्र पर वीवीपीएटी मशीन लगी होगी , साथ ही दृष्टिहीन मतदाताओं के लिए पहली बार ब्रेल में वोटर पर्चियाँ भी होंगी।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.