खुले मैनहोल में गिर बाल-बाल बची बच्ची, पिता ने लिखाई बिल्डर और नॉएडा प्राधिकरण के खिलाफ तहरीर

80

JITENDER PAL – NOIDA – TEN NEWS

नोएडा : यूपी का शो विंडो कहे जाने वाले इस शहर में सड़को व आसपास की कालोनियों में सीवर के मेनहोल के ढक्कन खुले होने से मन जाने कितनी घटनाएं होती है। लेकिन नोएडा प्राधिकरण कोई सबक नही लेता है। आज सुबह एक स्कूल की साढ़े चार साल की लड़की सेक्टर 74 सुपरटेक केपटाउन के मुख्य गेट के पास स्कूल जाने के लिए खड़ी हुई थी और जैसे ही बच्ची ने आगे कदम बढ़ाया तो वो सीधे खुले मेनहोल में गिर गयी।

बच्ची की माँ ने मौके पर फुर्ती दिखाई पर वो उसके दोनों हाथ ही पकड़ पाई, बाकी पूरा हिस्सा मेनहोल के अंदर चला गया । आस पास के लोगों की मदद से जैसे तैसे बच्ची को समय रहते बाहर निकाल लिया गया । जिसको तुरंत नजदीक के अस्पताल में भर्ती कराया गया । जहाँ डॉक्टरों ने दो सप्ताह आराम करने की सलाह दी है ।

बच्ची की मां सुक्रीति मेहरा ने बताया कि हम सेक्टर 74 में सीसी 5 टावर में रहती है और सेक्टर 78 के मंथन स्कूल में बच्ची पढ़ती है। लगभग 7.30 बजे हम स्कूल की बस की प्रतीक्षा कर रहे थे और बच्ची अपने दोस्तों के साथ खेल रही थी। हम एक खुले मैनहोल से कुछ ही कदम दूर थे। मेरी बेटी ने खेलते समय कुछ कदम उठाए और मैनहोल में सीधे गिर गई। लेकिन शुक्र है, मैं उसका हाथ पकड़ रखा था तो, उसका सिर बाहर रह गया। जबकि उसका पूरा शरीर मैनहोल के अंदर था। फिर मैंने कुछ लोग को आवाज दी और लोगो ने तुरंत आकर बच्ची को बाहर निकाला। अगर मेरा हाथ बच्ची से छूट जाता, तो आज हम उसे खो देते ।

वही बच्ची के पिता मिस्टर मेहरा ने बताया कि सोसाइटी के अंदर सुरक्षा के लिए बाउंसर है लेकिन मेरी बेटी के बचाव में कोई नहीं आया – बाहर के लोगो ही मदद करने के लिए आगे आए। ले

किन सुरक्षा गार्ड का कहना था, “जैसा कि मैंने ड्यूटी के लिए आ रहा था, मैंने देखा कि बहुत से लोग इकट्ठे हुए। तो मैंने अंदर जाकर कई गार्डो को बुलाया और बच्ची को बाहर निकालने में मदद की । वही सोसाइटी के लोगो का कहना है यहाँ पर लगभग 12 मैनहोल हैं और जिसमे बच्ची गिरी थी उस मेनहोल की गहराई 18 फुट है हमने कई बार नोएडा अथॉरिटी के अधिकारियों को अवगत करा चुके है । इन सभी मैनहोलों को कवर कर दो लेकिन कोई भी अधिकारी नही सुनता है।

नोएडा प्राधिकरण के अतिरिक्त सीईओ आरके मिश्रा को जब इस घटना के बारे में जानकारी दी तो उन्होंने तुरंत क्षेत्र में सभी खुले मैनहलों को कवर करने के लिए एक टीम को भेजा।

पिता ने नोएडा अथॉरिटी, बिल्डर और सुरक्षा एजेंसी के खिलाफ सेक्टर- 49 में लिखित रूप में शिकायत दर्ज कराई है।नोएडा प्राधिकरण और बिल्डर के खिलाफ एक प्राथमिकी भी दर्ज की गई है। पुलिस शिकायत के आधार पर इस मामले की जांच कर रही है।

You might also like More from author