स्मार्ट एप्प से होगी ग्रेटर नोएडा के इस सेक्टर की सुरक्षा, आरडब्लूए ने अपराध पर लगाम कसने के लिए निकाला उपाय

Abhishek Sharma / Photo By Baidyanath Halder

80
ग्रेटर नोएडा के सेक्टर ओमीक्रॉन -2 की आरडब्ल्यूए ने प्रेस वार्ता आयोजित कर एक मोबाइल एप्प लांच की की है ।
आरडब्लूए का मानना है की इस एप्प के माध्यम से सोसाइटी की सुरक्षा व्यवस्था मजबूत होगी और क्राइम पर भी काफी हद तक नियंत्रण रखा जा सकेगा। सेक्टर में आने वाले हर वाहन और व्यक्ति पर नजर रखी जा सकेगी। इसके जरिए सेक्टर में रह रहे लोगों की शिकायतों का निपटारा भी किया  सकेगा। इस एप को बनाने में आरडब्ल्यूए का करीब 35 हजार का खर्चा आया है।
नोएडा, ग्रेटर नोएडा में पहली बार किसी सेक्टर में इस तरह की एप सेवा शुरू की गई है।ओमीक्रोन-2 में करीब 850 परिवार रह रहे हैं, मोबाइल एप के गेट पर तैनात गार्ड सेक्टर में आने जाने वाले वाहनों का डाटा अपने पास रख सकते हैं। गेट से आने जाने वाले वाहनों और चालक की फोटो कैमरे में रिकॉर्ड हो जाएगी और उसी के माध्यम से उस व्यक्ति का पूरा रिकॉर्ड रखा जायेगा। आरडब्ल्यूए अगर किसी को संदिग्ध पाता है तो वो उसकी एंट्री एप के माध्यम से ब्लॉक कर सकते हैं।
सेक्टर में रहने वाले लोगों का एप से रजिस्ट्रेशन किया जायेगा और उनके आने जाने पर कोई रोक नहीं लगाई जाएगी। सेक्टर में आने वाले वेंडरों का भी इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराया जायेगा लेकिन उसके लिए पहले पुलिस वेरिफिकेशन कराई जाएगी और गिने चुने वेंडरों को सेक्टर में घुसने की अनुमति दी जाएगी। कोई बाहरी व्यक्ति अगर किसी घर का पता बता कर सेक्टर में रवेश करता है तो घर के मालिक के पास उसकी सूचना मैसेज के माध्यम से दी जाएगी।
सेक्टर में तैनात गार्डों के बारे में आरडब्ल्यूए हर मिनट की जानकारी एप के जरिए रख सकेगी। गार्ड को मोबाइल फ़ोन दिया जाएगा और उसमे लोकेशन के जरिए गार्ड के बारे में साडी जानकारी लोगों के पास रहेगी। सेक्टर के लोगों की सुविधा के बनाए गए इस एप पर लोग अपनी समस्या भी दर्ज करा सकते हैं।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.