उमंग २०७५ द्वारा भारतीय पर्व आयोजन समिति..में भारतीय कला और संस्कृति का अनूठा समागम

Galgotias Ad

PHOTO.VIDEO.STORY- JITENDER PAL- TEN NEWS (20/03/18)

भारतीय नव वर्ष के शुभारंभ व नव संवत 2075 के उपलक्ष्य में स्वयं सेवक संघ की तरफ से तीन दिवसीय उमंग मेले का आयोजन किया गया । यह मेला ग्रेटर नोएडा के गुर्जर सम्राट मिहिर भोज पार्क में आयोजित किया । भारतीय पर्व समिति द्धारा आयोजित इस भव्य कार्यक्रम लोगो को अपनी ओर आकर्षित कर रहा था । आपको बता दे की तीन दिन तक चलने वाले इस मेले में बच्चो के लिए नृत्य , संगीत व कला प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया | जिसमे नन्हे मुन्हे बच्चो ने अपनी कला प्रतियोगिता में मनमोहक चित्रकारी कर अपना हुनर दिखाया । तो वही दूसरी तरफ बच्चो ने नृत्य कर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया । साथ ही इस कार्यक्रम में आए दर्शको को ताली बजाने को मजबूर कर दिया। वही इस कार्यक्रम में आए लोगों ने जमकर लुफ्त उठाया | इस कार्यक्रम के बारे में लोगों का कहना है की ग्रेटर नोएडा में जो भव्य कार्यक्रम चल रहा है वो काफी बढ़िया है , साथ ही उनका कहना है की इस कार्यक्रम में बहुत कुछ सिखने को मिलता है | मेले के समापन के अवसर कई राजनेताओं व मंत्रियों ने शिरकत की | वही इस कार्यक्रम में सभी नेताओं ने देशवासियों को हिंदू नव वर्ष व नवरात्रों की शुभकामनाएं दी ।

इस मौके पर बीजेपी प्रदेश के महा मंत्री अशोक कटारिया ने कहा कि भारत भारतीय और राष्ट्रीयता में प्राण फूंकने और भारत के अंदर राष्ट्रभक्ति का संचार करने हेतु समय- समय पर ऐसे कार्यक्रम आयोजित किये जाते है । पूरे उत्तर प्रदेश में ऐसे जनजागरण की आवश्यकता है। उन्होंने कहा हम सभी को अपनी हिंदू संस्कृति पर गर्व होना चाहिए। इस कार्यक्रम के अतिथि केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा ने कहा कि भारत की कभी पहचान रुपये पैसे से नही उसकी संस्कृति से हुई है । हम भारतवासी धरती, गऊ, तुलसी, आदि को माता का दर्जा देते है। आज के समय में भारतवासियों का सम्मान का शिखर पर है। विश्व हमारी ओर ललचाई आंखों से देख रहा है । अब हमारा फर्ज है कि हम अपनी संस्कृति को पूरे विश्व मे प्रचार करे।

वही इस कार्यक्रम के आयोजक सौरभ बंसल ने कहा कि ये हिंदु नव वर्ष काफी महत्वपूर्ण है इस पर्व को पूरे देश के अंदर अलग अलग तरीके से काफी धूमधाम से मनाया जाता है । ये विक्रम संवत चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा पर मनाया जाता है । इस दिन से ही चैत्र नवरात्र का शुभारंभ होता है। वही इस पर्व की सबसे बड़ी खासियत ये है इसी दिन स्वामी विवेकानंद ने शिकांगों अपने भाषण का उध्बोधन किया था । स्वामी दया नंद सरस्वती ने आर्य समाज की स्थापना की थी , साथ ही इस पर्व से जुड़ी काफी बाते है जो इतिहास में दर्ज है । भारतीय नव वर्ष का प्राकर्तिक महत्व है।

समिति के महासचिव विवेक ने कहा कि भारतीय पर्व आयोजक समिति राष्ट्रीय स्वयंसेवक की तरफ से हर साल उमंग मेले का आयोजन करता है । हिन्दू नव वर्ष में हर व्यक्ति के रक्त में नई धारा प्रभावित होती है । इस कार्यक्रम के समापन पर ज्ञानेस्वरी डांस एकेडमी व पुष्पांजलि एकेडमी के बच्चो ने नृत्य व नृत्य समहू के दुआरा अपने हुनर से मेले में आये दर्शको को मदहोश किया गया , तो वही जैसलमेर से आए बाल कलाकार छोटू ने अपनी कला का प्रदर्शन किया तो लोगो ने अपने दांतो तले उंगली दाबाली । भारतीय पर्व आयोजक समिति की तरफ से बच्चो को उनकी नृत्य , कला व संगीत की प्रतिभा के अनुसार सम्मानित किया गया ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.