राजनाथ सिंह ने ग्रेटर नोएडा के सीआईएसएफ कैंप में किया केंद्रीय विद्यालय का शिलान्यास, 1200 से अधिक बच्चे कर सकेंगे पढ़ाई

Abhishek Sharma / Photo & Video By Saurabh Kumar

67
Greater Noida (21/01/19) : केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को ग्रेटर नोएडा सीआईएसएफ कैम्प सूरजपुर में केंद्रीय विद्यालय की आधारशिला रखी। इस अवसर पर उनके साथ गौतम बुद्ध नगर के सांसद और केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा और दादरी विधायक तेजपाल नागर भी मौजूद रहे।

यह केंद्रीय विद्यालय सीआईएसएफ-एसएसजी कैंपस में बन रहा है। बता दें कि ग्रेटर नोएडा के सेक्टर पी थ्री में पहले से ही एक केंद्रीय विद्यालय है। दूसरा सीआईएसएफ कैंपस में बन रहा है।
गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि इस क्षेत्र में 3 केंद्रीय सुरक्षा बलों का कैंप है। यहां पर एक केंद्रीय विद्यालय की अति आवश्यकता थी। एक जवान तभी पूरी निष्ठा से अपने कर्तव्य को निभा सकता है जब उसके बच्चे एक अच्छे वातावरण में रह रहे हों और उन्हें अच्छी शिक्षा मिल रही हो। अगर ऐसा नहीं होता है तो जवान का पूरा ध्यान अपनी कर्तव्य में न लगकर अपने बच्चों में खोया रहता है। ग्रेटर नोएडा में केंद्रीय विद्यालय के खुलने की लंबे समय से मांग हो रही थी।

इसकी वजह बड़ी संख्या में सेना के अधिकारियों व उनके परिवार के सदस्यों का यहां पर रहना है। फिलहाल छात्रों को केंद्रीय विद्यालयों की संख्या सीमित होने से परेशानियों का सामना करना पड़ता है। विद्यालय के खुलने के बाद बची सीटों पर आम अभिभावकों के बच्चे भी स्कूल में दाखिला हासिल कर सकते हैं। इससे अन्य स्कूलों में दाखिला न लेने वाले छात्रों को सहूलियत होगी। उन्हें बेहतर पढ़ाई के लिए अपने घरों से दूर नहीं जाना होगा। स्कूली बच्चों में अच्छे संस्कारों के महत्व पर जोर देते हुए केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि बच्चों को सिर्फ शिक्षा प्रदान करना ही पर्याप्त नहीं है बल्कि मूल्यों के प्रति प्रतिबद्धता जरूरी है। यह प्रत्येक उस व्यक्ति के लिए जिसका उद्देश्य समाज का कल्याण सुनिश्चत करना है एक महत्वपूर्ण कारक है।

केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा ने कहा कि मैं गृह मंत्री राजनाथ सिंह का यहाँ पधारने  धन्याद देना चाहूंगा। मेरा राजनीती के जीवन में बीजारोपण भी इन्ही के हाथो हुआ है। इस जनपद का जनप्रतिनिधि होने के नाते मै यहाँ पर आए सभी लोगों का स्वागत करता हुँ। उन्हने कहा कि मेरे पिताजी एक शिक्षक थे और यहां पर बैठे राजनाथ सिंह व विधायक तेजपाल नागर का भी शिक्षा के क्षेत्र से।  उन्होंने कहा कि मेरी उम्र 60 वर्ष हो गई है और मेरी आधी उम्र इसी शहर में गुजरी है है।

प्रोफेशनल जीवन में आज से 37 वर्ष पहले एक डॉक्टर के रूप में मैंने अपनी सेवाएं शुरू की थी और आज यहाँ का सांसद हुँ ये मेरा सौभाग्य है। शिक्षा प्रत्येक नागरिक के जीवन में एक  अहमियत रखती है, शिक्षा का कभी कोई बंटवारा नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि हमारे इस शहर में देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनने जा रहा है। एयरपोर्ट के बनने के बाद यहां पर रोजगार की गंगा बहेगी। लोगों को जेवर एयरपोर्ट बनने के बाद हर प्रकार की सुविधा यहां पर मिल सकेगी।

तेलंगना कैडर के आईपीएस डीआईजी विक्रम सिंह मान ने टेन न्यूज़ से ख़ास बातचीत की।  उन्होंने कहा कि पैरा मिलिट्री फाॅर्स का यह एक बड़ा 400 एकड़ का कैंप है, इसमें करीब 5-6 हजार परिवार रह रहे हैं। अभी तक यहाँ  कोई स्कूल न होने के कारण बसों में 10 किलोमीटर तक जाना पड़ता है। बच्चों को काफी कठिनाइयों का सामना भी करना पड़ता है स्कूल जाने के लिए। अब ये जो केंद्रीय विद्यालय शिलान्यास हुआ है इससे तीनों कैंपस के बच्चे पैदल भी स्कूल के लिए आ जा सकते है।

उन्होंने बताया कि इस केंद्रीय विद्यालय को बनाने की कुल लागत करीब 23 करोड़ रूपये है। इस स्कूल में कुल 1200 बच्चों को एडमिशन दिया जाएगा। और अगर उससे भी अधिक बच्चे हुए तो और सेक्शन बनाकर उन्हें भी एडमिशन दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस स्कूल में सरकार के प्रावधान के अनुसार अनुसूचित जाती, पिछड़े वार्ड व आर्थिक रूप से गरीब बच्चे भी इस स्कूल में पढ़ाई कर सकेंगे।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.