अनावश्यक तनाव से बचें छात्र-छात्राएँ, आईआईएमटी कॉलेज के छात्रवृति वितरण समारोह में बोले मानव संसाधन राज्यमंत्री डॉ. सत्यपाल सिंह

Ashish Kedia

Galgotias Ad
ग्रेटर नोएडा, 25अप्रैल
केंद्रीय मानव संसाधन राज्यमंत्री डॉ.सत्य पाल सिंह ने नॉलेज पार्क स्थित आईआईएमटी कॉलेज में छात्रवृति का वितरण किया।  इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हम तकनीकी के जितनी करीब हो रहे है उतने ही समाज संस्कृति व परिवार से दूर होते जा रहे हैं ।हमे विज्ञान व तकनीक के साथ साथ कला व संस्कृति की भी जानकारी रखनी चाहिए। साथ ही उन्होेने कहा की शिक्षा हमे सकारात्मक बनाती है और डर और बिमारी को खत्म कर देना ही शिक्षा है।
उन्होंने छात्र छत्राओं का हौसला बढ़ाते हुए कहा की जरूरी नहीं की हम टाप करे बल्कि शिक्षा का मतलब है कि हम खुश रहे । जितनी हत्या  हो रही है उससे 6 गुना अधिक आत्महत्या होती है ,इसलिये हमे शिक्षा के मूल उद्देश्य को समझना होगा और अनावश्यक तनाव से बचना होगा।
डॉ. सत्यपाल आईएमटी कॉलेज समूह के सेमीनार हाल में आयोजित छात्रवृत्ति वितरण समारोह में बोल रहे थे। इस अवसर पर 86 प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को 38.50 लाख की छात्रवृत्ति प्रदान की गई। उल्लेखनीय है कि हर वर्ष आईआईएमटी कॉलेज समूह अपने विभिन्न परिसरों में 2.5 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति छात्र-छात्राओं को देता है  ।
परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करने वाले और 95 प्रतिशत से ज्यादा उपस्थिति वाले छात्रों को कॉलेज की तरफ से छात्रवृत्ति प्रदान की गई।
फार्मेसी की छात्रा दिव्यांक अरोडा को एक लाख रुपये की छात्रवृत्ति राशि प्रदान की गयी। कॉलेज के विभिन्न विभागों के लगभग 86 छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान की गयी। आईआईएमटी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के सीएस विभाग के 23, सिविल विभाग के 6, आई टी विभाग के 6, ईसी विभाग के 15 एवं एमई विभाग के 15 छात्र-छात्राओं  और आईआईएमटी कॉलेज ऑफ फार्मेसी के 21 छात्र-छात्राओं छात्रवृत्ति प्रदान की गयी। कॉलेज की स्थापना काल से ही कॉलेज प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान कर रहा है।
डॉ.सत्यापाल ने आईआईएमटी समूह द्वारा दी जा रही शिक्षा की तारीफ की। आईआईएमटी के चेयरमैन योगेश मोहन गुप्ता ने कहा कि छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित और प्रेरित करने के लिये छात्रवृत्ति प्रदान की गयी है और छात्रों के हित में ऐसे कार्य आगे भी जारी रहेंगे। आईआईएमटी कॉलेज समूह के प्रबंध निदेशक मयंक अग्रवाल ने केन्द्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री डॉ.सत्य पाल सिंह का स्वागत किया।
आईआईएमटी कॉलेज में छात्रवृत्ति वितरण समारोह को लेकर छात्र और छात्राओं में सुबह से ही जबरदस्त उत्साह था। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया ,जिसमे छात्र-छात्राओं ने नृत्य ,कविता पाठ और एकल और समूह गायन प्रस्तुत किया। आकाश कुमार शुक्ला, ,नम्रता अग्रवाल,पारुल ,आलोक शुक्ला् ,कुमार आर्दश, मोहन शर्मा, मो उरोज, उज्जरवल कुमार आदि छात्र-छात्रायें छात्रवृत्ति पाकर अत्याधिक खुश थे और उन्होने छात्रवृत्ति के लिये आईआईएमटी कॉलेज समूह का आभार भी व्यक्त किया।
Leave A Reply

Your email address will not be published.