आई.टी.एस. इंजीनियरिंग कॉलेज में एक दिवसीय राष्ट्रीय सेमीनार

Galgotias Ad

its

आई.टी.एस. इंजीनियरिंग कॉलेज के एम.बी.ए विभाग ने 30 अगस्त 2014 को एक दिवसीय राष्ट्रीय सेमीनार का आयोजन किया ! सेमिनार का विषय था ” इमर्जिंग ट्रेंड्स इन सप्लाई मैनेजमेंट एन्ड इट्स इम्पैक्ट ऑन इन्डस्ट्री ” ! कार्यक्रम का प्रारम्भ संस्था के निदेशक डॉ. विनीत कैंसल , लेफ्ट. डी.वी. कालरा (पीवीएसएम ) , श्री सचिन धमीजा एवं अन्य गणमान्य लोगों ने डीप प्रज्वलन से किया । निदेशक डॉ. विनीत कैंसल ने मुख्य अतिथि लेफ्ट. डी.वी. कालरा (पीवीएसएम )  को गुलदस्ता प्रदान कर उनका स्वागत किया !
लेफ्ट. डी.वी. कालरा , एक अनुभवी प्रशिक्षक , प्रभावी वक्ता , वैचारिक और विश्लेषणात्मक कौशल के धनी इंसान हैं ! वह आईआईएफटी , फोर स्कूल और यूरोपीय प्रबंधन संस्थान नई दिल्ली में एक विजिटिंग फैकल्टी हैं ! भारतीय सेना की 38 वर्षों की सेवा में श्री डी वी कालरा को राष्ट्रपति ने परम विशिष्ट सेवा मेडल तथा अति विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया है।  उन्होंने सप्लाई चैन मैनेजमेंट विषय पर कई पुस्तकें लिखी हैं ! उन्होंने श्रोताओं को सम्बोधित करते हुए उन्होंने सप्लाई चैन मैनेजमेंट के तत्वों और एकेकीकरण के महत्त्व पर बल दिया।
इसके बाद श्री सचिन धमीजा , मुख्य प्रबंधक , डीटीडीसी कूरियर एंड कार्गो लिमिटेड ने श्रोताओं को सम्बोधित करते हुए ग्रीन सप्लाई चैन मैनेजमेंट पर अपने विचार प्रस्तुत किये !
सत्र के प्रथम वक्ता  के रूप में दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डॉ. सुनील शर्मा ने श्रोताओं को सम्बोधित किया ! डॉ सुनील शर्मा ने कहा कि सप्लाई चैन में तकनीकी पहलु को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए ! इसके बाद बिमटेक , ग्रेटर नॉएडा से आये डॉ. गोकुलंदा पटेल ने सप्लाई चेन में विभिन्न लागत के प्रभावी उपायों के बारे में बताया ! आईटीएस इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट के प्रोफेसर प्रवाश घोष ने सप्लाई चेन में रणनीति के आयामों पर प्रकाश डाला।
सत्र के द्वितीय वक्ता आईआईटी दिल्ली के विज़िटिंग फैकल्टी डॉ.वेणी माथुर  ने रसद प्रबंधन के अपने अनुभवों को छात्रों से साझा किया और इसके महत्व के बारे में छात्रों को बताया।  भोजनावकाश के पश्चात तकनीकी सत्र में एनसीसीडीएम के पूर्व निदेशक  डॉ. जे.पी. सक्सेना के व्याख्यान से छात्रों ने प्रबंधन के गुण सीखे ! डॉ. जे.पी. सक्सेना , राष्ट्रिय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के कॉलेजों में विज़िटिंग फैकल्टी एवं सलाहकार के रूप में कार्यरत हैं !

सम्पूर्ण कार्यक्रम बहुत ही रोचक और ज्ञानवर्धक रहा । छात्रों को सप्लाई चेन मैनेजमेंट के विषय में बहुमूल्य जानकारी मिली और उनका उत्साहवर्धन हुआ ! कार्यक्रम का समापन प्रो एल.के. वर्मा ने धन्यवाद ज्ञापन के साथ किया।

Comments are closed.