मोदी जी ने देश को सपेरों वाली छवि से बाहर निकाला : बेल्जियम निवासी कवी कपिल कुमार का व्यक्तित्व साक्षात्कार

Galgotias Ad

आशीष केडिया,टेन न्यूज़ संवादाता

(13/04/2017)

लिख कुछ ऐसा आस्मां पे की जमाना भी तेरे पैरों में हो,
सभी कायल हो तेरे लिखने के, चर्चे तेरे गैरों में हों ।
– कवी कपिल कुमार

ये मशहूर भी हैं और आस्मां पर अपने निशाँ छोड़ने की जद्दों-जहद में मशगूल भी। यूरोपियन पार्लियामेंट में भी अपनी कविता का रस बिखेर चुके कवि कपिल कुमार से बातचीत की मंगलवार रात टेन न्यूज़ संवादाता आशीष केडिया ने। बेल्जियम में रहने वाले कवि कपिल कुमार हिंदू फोरम ऑफ बेल्जियम के वाइस प्रेसिडेंट सहित सिटी काउंसिल और एंप्लोई यूनियन में कई महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं। उनकी एक किताब इश्क मुकम्मल नाम से पिछले साल प्रकाशित हुई थी। इसका विमोचन भारत सरकार के मंत्री माननीय महेश शर्मा जी ने किया था।

पेश है कवी कपिल कुमार से उनके व्यक्तित्व पर हुई बातचीत के कुछ अंश :

टेन न्यूज़ : आपके जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि कौन सी है?

कवी कपिल कुमार : पिछले वर्ष हमने अपने प्रयासों से यूरोपियन पार्लियामेंट में दिवाली का महोत्सव मनाया था इस अवसर पर मैंने स्वयं यूरोपियन पार्लियामेंट के समक्ष अपनी हिंदी कविता का हिंदी भाषा में ही काव्य पाठ किया था इसे ही मैं अपने जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि मानता हूं. वहां मौजूद एक काउंसिल मेंबर ने मुझे यह भी कहा कि उसे यह भाषा तो नहीं समझ में आई परंतु उसे यह जरूर लगा की जो भी बात कही गई है वह पूरे दिल से कहीं जा रही है। ऐसे ही अनुभव को मैं अपने जीवन की उपलब्धि मानता हूं।

 

टेन न्यूज़: आपको उपलब्धियों को हासिल करने में किन-किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा ?

कवी कपिल कुमार : मैं अपने मुल्क अपने देश से दूर रहता हूं अपनी भाषा अपना वतन छोड़ कर यहां आया . किसी भी नई जगह पर बसना मुश्किल होता है . यहां के लोगों द्वारा स्वीकार किए जाने के लिए हमने पहले उनकी संस्कृति को अपनाया . हमने वसुदेव कुटुंबकम की भावना को चरितार्थ करते हुए बाहें फैलाई तो उन्होंने भी तहे दिल से स्वीकार किया. आज हम इसी सफ़र पर चलते चलते उस जगह पर आ पहुंचे हैं जहां वह भी ना सिर्फ हमारी संस्कृति को समझते और स्वीकारते हैं बल्कि उसको और जानना और पढ़ना चाहते हैं .
पहले जो चुनौती थी अपनी पहल और मेहनत के बल पर हमने उसे अवसर में बदल लिया है.

टेन न्यूज़ : आपके जीवन का सक्सेस मंत्रा क्या है ?
कवी कपिल कुमार : मेरा मानना है कि व्यक्ति को किसी भी प्रकार की अनावश्यक चिंता में नहीं पड़ना चाहिए. आराम से रिलैक्स रहिए . बेवजह हर बात पर प्रतिक्रिया नहीं देनी चाहिए. टेक इट इजी ही मेरे जीवन का सक्सेस मंत्रा है।

टेन न्यूज़ : आपके जीवन का रोल मॉडल कौन है?
कवी कपिल कुमार : मैं भगवान श्रीकृष्ण को अपने जीवन का रोल मॉडल मानता हूं . मेरा मानना है परिस्थितियां बदलती रहती हैं सदियां बदलती रहती है पर भगवान श्री कृष्ण ने अपने ज्ञान के माध्यम से जो सीख दी है वह हमेशा हर स्थिति में समान रूप से किसी भी इंसान को लाभान्वित करने के लिए अनुकूल है। इसलिए भगवान श्रीकृष्ण ही मेरे जीवन के रोल मॉडल हैं।

टेन न्यूज़ : क्या भगवान पर भरोसा करते हैं ?
कवी कपिल कुमार :जैसा मैंने बताया मैं भगवान श्री कृष्ण का अनुयायी हूं और मेरा मानना है कि हर इंसान में भगवान होता है। हम अगर एक दूसरे में भगवान को देखकर सेवा भाव से काम करेंगे तो इस संसार की बहुत सारी समस्याओं का हाल स्वतह ही हो जायेगा। इसलिए मैं भगवान पर भरोसा भी करता हूं और इंसानियत की सेवा में विश्वास भी।

टेन न्यूज़ : कौन सी किताबों का आपके जीवन पर प्रभाव रहा है ?
कवी कपिल कुमार :श्रीमद् भागवत महापुराण को मैंने पूरी तरह पढ़ा और समझने की कोशिश की है इस पुस्तक से मैंने बहुत कुछ सीखा और अपने जीवन में उतारने का प्रयास भी किया।

टेन न्यूज़ : आपको कौन सी फिल्में और कलाकार पसंद है ?
कवी कपिल कुमार : सलमान खान इंटरटेनमेंट के उद्देश्य से मेरे पसंदीदा कलाकार है। इसके अलावा मुझे राज कपूर की पिक्चरें भी बेहद पसंद है मेरी पसंदीदा हिंदी फिल्म मेरा साया है।

टेन न्यूज़ : किस प्रकार के संगीत या कला में आपकी रुचि है ?
कवी कपिल कुमार : लेखन के साथ साथ मैं एक्टिंग में भी रुचि रखता हूं बेल्जियम में कुछ स्टेज शोज भी किए हैं म्यूजिक में तो सौ फ़ीसदी रुचि है और समय मिलने के अनुसार हाथ आजमाता रहता हूं।
टेन न्यूज़ :: आपको कौन से खेलों में रुचि है और आपका पसंदीदा खिलाड़ी कौन है?
कवी कपिल कुमार :जाहिर तौर पर एक भारतीय होने के नाते क्रिकेट मेरा पसंदीदा खेल है. अक्सर मौका मिलने पर हम परिवार सहित लंदन और आसपास की जगहों पर जहां पर भी भारत की टीम खेल रही होती है मैच देखने जाते हैं। सचिन तेंदुलकर मेरे पसंदीदा खिलाड़ी हैं और आज के टीम मेंबर्स में मुझे विराट कोहली का भी खेल काफी अच्छा लगता है।

टेन न्यूज़ :भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कार्यशैली से आप कितने संतुष्ट हैं
कवी कपिल कुमार : मोदी सर के आने से इतिहास में बहुत बड़ा बदलाव आया है हमें ऐसा लगता है की कई सदियों बाद भारत को कोई सही मायने में देशभक्त और मेहनती प्रधानमंत्री मिला है राजनीति में ठहराव की बेहद आवश्यकता थी इंदिरा गांधी भी पहले एक बेहद पावरफुल महिला थी परंतु उसके बाद काफी समय तक भारत को वैश्विक रुप से अग्रणी दर्जा दिलाने लायक कोई बेहतर प्रधानमंत्री नहीं मिल सका आज से 25 साल पहले जब मैं बेल्जियम आया था तो लोग हमें सपेरों का देश समझते थे मोदी जी के आने के बाद यह धारणा काफी बदल चुकी है आज मैं इस देश में भी जब यहां के लोगों से मिलता हूं तो लोग भारत को उसी सम्मान के साथ देखते हैं जैसा होना चाहिए मोदी जी ने हमें एक अग्रणी रूप से विकसित होते हुए देश की छवि प्रदान की है और इसके लिए मैं उनका बेहद आभारी हूं।

 

 

1 Comment
  1. Brajesh Sharma says

    कपिल भाई वआआह्
    आपकी विचारधारा से अवगत होना भी एक ख़ुशी का बायस है ।।
    अति सुन्दर

Leave A Reply

Your email address will not be published.