जानें क्यों जरूरी था माह ख़त्म होने से पहले नोएडा मेट्रो का उदघाटन, 31 तारीख के बाद भुगतना पड़ सकता था ये खामियाजा

Rohit Sharma / Talib Khan

Galgotias Ad

Noida, (18/1/2019):  नोएडा एक्वा लाइन मेट्रो का इंतज़ार नोएडा और ग्रेटर नोएडा वासी बेसब्री से कर रहे हैं। वही इसके उद्धघाटन में हो रही देरी से सभी के मन में काफ़ी सवाल उठ रहे हैं।

हालाँकि अब उद्घाटन का रास्ता साफ होने के बाद लोगों में उम्मीद जगी है। इसमें देरी की वजह जो भी रही हो पर उससे नुकसान जनता और उसके पैसे का हो रहा था। बताया जा रहा है की एक बारी में 1034 सवारियां मेट्रो में सफर कर सकती हैं और एक सवारी का पहले स्टेशन से आख़िरी स्टेशन तक का किराया 50 रूपये रखा गया है। अगर इसकी गणना की जाए तो औसतन लगभग 51,700 रूपये एक ट्रायल रन में एनएमआरसी कमा सकती थी जो सहमति मिलने के बाद से ही मिल सकता था।



ग़ौरतलब है की पिछले दिनों एनएम्आरसी को सीएम्आरएस की तरफ से मेट्रो की सुरक्षा को लेकर हरी झंडी मिल चुकी है। अब आनन फ़ानन में उद्घाटन की तिथि तय करने के पीछे भी इसी सर्टिफिकेट एक वजह हो सकती है। पर अब अगर उद्धघाटन में और देरी हुई तो 31 जनवरी के बाद एनएम्आरसी को सीएम्आरएस से दुबारा हरी झंडी लेनी पड़ेगी जिसके लिए करीबन 3 महीने तक दुबारा मेट्रो का ट्रायल रन चलाना पड़ेगा।

इस बीच सवाल ये सवाल भी लगातार उठता रहा है की यह देरी सरकार की तरफ से हो रही या फिर प्रशासन की तरफ से ? मगर एक बात साफ़ है की जिस भी कारण एक्वा लाइन मेट्रो के उद्धघाटन में देरी हो रही है, उसका भुगतान जनता को करना पढ़ रहा है।

नोएडा – ग्रेटर नोएडा की एक्वा लाइन मेट्रो का सफर एक हफ्ते के बाद यात्री शुरू कर देंगे । नोएडा – ग्रेटर नोएडा के निवासियों को काफी समय से इंतजार था कि वो कब एक्वा लाइन मेट्रो में सफर शुरू करेंगे । दरअसल नोएडा – ग्रेटर नोएडा की एक्वा लाइन मेट्रो का उद्घाटन 25 जनवरी को होने जा रहा है । वही इस उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रहेंगे ।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 25 जनवरी को ग्रेटर नोएडा में आकर मेट्रो का उद्घाटन करेंगे , साथ ही इस एक्वा लाइन मेट्रो में सफर करके नोएडा आएंगे।

खासबात यह है कि मेट्रो के उद्घाटन के बाद नोएडा प्राधिकरण के द्वारा 1500 करोड़ की लागत से बने हुए छह परियोजनाओं का लोकार्पण और तीन परियोजनाओं का शिलान्यास मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे ।

जिसको लेकर नोएडा प्राधिकरण के तमाम अधिकारी लोकार्पण की तैयारी पूरी कर चुके है । आपको बता दे कि नोएडा प्राधिकरण की परियोजनाएं का शिलान्यास – लोकार्पण नोएडा के सेक्टर 51 मेट्रो स्टेशन पर ही कराया जा सकता है , क्योंकि मेट्रो उद्घाटन में रुट का निरीक्षण अवश्य ही होगा ।

वही इस मामले में नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों का कहना है कि परियोनाओ से सम्बंधित जानकारी को शासन के पास भेजी जा चुकी है , उद्घाटन के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को आमंत्रित भी किया गया , लेकिन अभी अधिकारिक सूचना नही आई है ।

वही दूसरी नोएडा प्राधिकरण के सीईओ आलोक टंडन का कहना है कि एक्वा लाइन मेट्रो के उद्घाटन पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ग्रेटर नोएडा आ सकते है , ऐसे में कोशिश की जा रही है कि नोएडा प्राधिकरण की करीब 1500 करोड़ रुपये की परियोनाओ का लोकार्पण शिलायन्स भी करवाया जाए ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.