श्रद्धालुओं ने बड़े धूमधाम से किया गणपति बप्पा की प्रतिमा का युमना में विसर्जन

Rohit Sharma\ Rahul kumar jha

Galgotias Ad

देश मे आज गणेश विसर्जन का दिन है । गणेश विसर्जन के दिन भगवान गणपति की प्रतिमा का विसर्जन किया जाता है । आज पूरा देश गणेश विसर्जन बड़े धूमधाम से बना रहा है । वही आज दिल्ली के युमना घाट पर गणपति बप्पा की प्रतिमा का विसर्जन करने के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुँचे ।

आपको बता दे कि गणेश विसर्जन के लिए दिल्ली के जिलाधिकारी द्वारा घाट पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए है । जिससे विसर्जन के दौरान युमना में कोई भी श्रद्धालु डूब न जाए । साथ ही युमना को साफ करने के लिए मशीने लगाई गई है , जिससे युमना साफ रह सके , क्योंकि गणपति की प्रतिमा विसर्जन के दौरान फूल माला समेत अन्य सामग्री युमना में बहा दी जाती है , जिसको लेकर भी काफी कड़े इंतजाम किए गए हैं।

खासबात यह है की सिचाई विभाग ने कर्मचारियों को लगाया है कि श्रद्धालुओं द्वारा भगवान गणेश की मूर्ति विसर्जन होती है , उसके बाद उस मूर्ति को युमना से निकालकर घाट के बाहर निकाल दिया जाए।

वही सुरक्षा को लेकर जिलाधिकारी द्वारा तैनात किए सुरक्षाकर्मी संदीप कुमार का कहना है की गणेश विसर्जन को लेकर 300 से अधिक सुरक्षा कर्मी लगाए गए है , जिससे कोई भगदड़ न मच सके , साथ ही कोई हादसा न हो पाए । वही सभी श्रद्धालुओं को गणेश विसर्जन के लिए धीरे धीरे घाट की रवाना कर रहे ,जिससे भीड़ न हो सके ।

वही दूसरी तरफ श्रद्धालुओं का कहना है कि अनंत चतुर्दशी के दिन भगवान गणेश प्रतिमा का विसर्जन होता है। दस दिन तक घर में विराजने के बाद गणपति अपने घर वापस चले जाते हैं और पुनः अगले वर्ष गणेश चतुर्थी के दिन घरों में आ जाते हैं। सर्वप्रथम गणेश जी की प्रतिमा को उठाने के पहले उनकी विधिवत पूजा की जाती है।

वही उनका कहना है की गणेश भगवान से प्रार्थना करते है कि देश के अंदर खुशहाली बनी रहे । भगवान गणेश सभी को मनोकामना पूरी करे ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.