क्षय रोग ( टीबी) को जड़ से खत्म करने के लिए नोएडा स्वास्थ विभाग चलाएगा विशेष अभियान

448

नोएडा : क्षय रोग ( टीबी) जैसी जानलेवा बीमारी को जड़ से खत्म करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है. इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार वर्ष 2018-2019 में  चार चरणों मे ( जून, सितंबर, दिसंबर, एव फरवरी 2019 ) एक्टिव केस फाइडिंग अभियान चलाया जायेगा। 

आज इस सन्दर्भ में एक प्रेसवार्ता का आयोजन किया गया।

प्रेसवार्ता के दौरान सीएमओ डॉ अनुराग भार्गव ने बताया कि भारत सरकार व उत्तर प्रदेश सरकार दोनो का एक ही लक्ष्य है कि देश और प्रदेश से टीबी को 2025 तक जड़ से खत्म करना है और इसके लिए एक योजना भी सूचीबद्ध तरीके से तैयार की गई है ।

  एक्टिव केस फाइडिंग के तहत अभियान का प्रथम चरण 11 जून से शुरू होकर 29 जून के मध्य,  प्रदेश के समस्त जनपदों में आयोजित किया जा रहा है । साथ ही जनपद गौतमबुद्ध नगर में अत्यधिक संवेदनशील जनसंख्या में संभावित टीबी मरीजो की जांच व उपचार सुनिश्चित किया जाएगा ।

 उक्त गतिविधि में सफल संचालन किये जाने पर गौतमबुद्ध नगर में वंचित टीबी रोगी तथा जनसामान्य लाभवनित होंगे । समीक्षा भारत सरकार व उत्तर प्रदेश सरकार के दुआरा की जाएगी । आगे बताया कि इस अभियान के चरण में कुल 1,80,240 जनसंख्या का सर्वे किया जायेगा  जिसमे कुल 90 टीमो के दुआरा एव 18 सुपरवाइजरों दुआरा कार्य किया जायेगा सर्वे में नोएडा शहरी क्षेत्र के ग्राम होशियार पुर ,मोरना, मामूरा, बरौला, छिजारसी, तिगरी ,जलपुरा, दादरी क्षेत्र के मिलन विहार ,प्रीत विहार, गौतम पूरी, पटेल नगर, गुज्जर कॉलोनी, ऐसे तमाम क्षेत्र को शामिल किया गया है । जनपद में टीबी की आधुनिकतम जांच एव उपचार निःशुल्क उपलब्ध है । साथ ही टीबी किन किन लक्षणो से होती है उसके बारे में भी विस्तार से बताया , और कहा कि अधिकतर टीबी रोग एक कमरे में एक साथ आठ दस लोगों के साथ रहने से ज्यादा होने की संभावना रहती है ।

 साथ ही लोगो से अपील भी की सुप्रीमकोर्ट के आदेशानुसार अगर कोई भी सड़क दुर्घटना में व्यक्ति  घायल होता है उसको तुरंत 108 पर कॉल करके उसको अस्पताल पहुचने में सहायता करें। इसमे पुलिस आप से किसी प्रकार कोई पूछताछ नही करेगी । ये नेक काम होगा ।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.