जेवर एयरपोर्ट तक मेट्रो के सर्वे का काम पूरा , फंडिंग के लिए मेट्रो रेल कारपोरेशन के पास भेजा प्रस्ताव

Abhishek Sharma

Galgotias Ad

Greater Noida (08/02/19) : यूपी सरकार जल्द जेवर एयरपोर्ट के कंस्ट्रक्शन का पहले चरण का काम शुरू करने वाली है और डीएमआरसी ने परीचौक से जेवर एयरपोर्ट तक चलने वाली प्रस्तावित मेट्रो के सर्वे का काम पूरा कर लिया है। जेवर मेट्रो की फंडिंग के लिए यमुना अथॉरिटी ने यूपी मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के पास प्रस्ताव भेजा है। सर्वे के अनुसार इस रूट पर हर रोज 50 हजार लोग सफर करेंगे और 29 किलोमीटर लंबी लाइन का इंटरचेंज स्टेशन होगा परी चौक।

दिल्ली-एनसीआर के शहरों से जेवर एयरपोर्ट तक यात्रियों को लाने-ले जाने की तैयारी तेज हो गई। मेट्रो का यह रूट करीब 29 किलोमीटर लंबा होगा। मेट्रो के अलावा यात्रियों को परिवहन के दूसरे साधन भी उपलब्ध कराए जाने है। स्टडी में पता चला है कि जेवर एयरपोर्ट से एक साल में 50 लाख यात्री सफर करेंगे।

डीएमआरसी के अधिकारियों ने बताया कि 29 किलोमीटर लंबे इस कॉरिडोर का टेक्नो-फीजिबिलिटी टेस्ट पूरा कर लिया गया है और अगले सप्ताह इसकी रिपोर्ट यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डिवेलपमेंट अथॉरिटी(YIEDA) के सामने पेश की जाएगी। प्रस्तावित कॉरिडोर परी चौक से जेवर तक पूरी तरह से एलिवेटेड होगा, इसमें 3 किलोमीटर का हिस्सा एयरपोर्ट परिसर के अंदर ही होगा ताकि यात्रियों को आसानी हो सके। यह कॉरिडोर सेक्टर 17, 17A, 18, 20, 21, 22D,22E, 28 और 29 से होकर गुजरेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.