जन-मन ने ये ठानी है, हिंडन नदी बचानी है : ठाकुर धीरेन्द्र सिंह

Galgotias Ad

ASHISH KEDIA

ROHIT SHARMA

GREATER NOIDA : नदियों की महत्ता एवम परस्पर संस्कृति से उसके जुड़ाव को परिभाषित करते एक अभूतपूर्व आंदोलन का शंखनाद आज ग्रेटर नॉएडा के जेवर विधानसभा स्थित तिलवाड़ा गाँव से हुआ।

ज़ेवर विधायक ठाकुर धीरेन्द्र सिंह के आवाहन पर सैंकड़ों की संख्या में स्त्री-पुरुष, ग्रामीण-शहरी सब आज इस गाँव में एकत्रित हुए और इस क्षेत्र की भूतकाल में जीवनदायनी नदी हिंडन को पुनर्जीवित करने का प्रयास शुरू किया।

चिलचिलाती धुप में खेतों-पगडंडियों से होते हुए आज तिलवाड़ा से लेकर मामना थल सैकड़ों लोगों ने “हिंडन बचाओ” के नारे के साथ ना सिर्फ जन-जाग्रति पदयात्रा की बल्कि इसके साथ-साथ मुहीम की सार्थकता को सिद्ध करने के लिए सैकड़ों पेड़ भी लगाए।

बड़ी संख्या में शामिल हुए ग्रामीण :

आज आयोजित हुई इस वृहद्-वृस्तित पदयात्रा की ख़ास-बात यह रही की इसमें बहुत बड़ी संख्या में ग्रामीण भी साथ आए। उन गांव-कस्बें के लोग जहाँ से यह नदी गुजरती है उन्हें भी आज इस जनयात्रा के माध्यम से इस नदी की सांस्कृतिक महत्ता एवम विरासत के बारे में पुनः अवगत कराने का प्रयास किया गया।

इस अवसर पर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने विशाल समूह के साथ तक़रीबन ४ किलोमीटर की पदयात्रा की जिसमे एक पड़ाव नाव द्वारा भी पार किया गया।

हिंडन के किनारे वृक्षारोपण के बाद टेन न्यूज़ से बात करते हुए विधायक धीरेन्द्र सिंह ने कहा, “हिंडन इस क्षेत्र से जुडी हुई एक अमूल्य सभ्यता की निशानी है। हर निवासी का परम कर्त्तव्य है की हम इसकी रक्षा, सरक्षण एवम पुनर्जीवन में अपना अधिकाधिक योगदान दें। यह इस अभियान की शुरुआत है और आगे यह अभियान विभिन्न चरणों में चलता रहेगा। “

शहर भी होते हैं प्रभावित

इस अवसर पर जानकारी देते हुए समाजसेवी एवम पर्यांवरणविद सुमिता वैद्य ने बताया, “इस नदी का बढ़ता प्रदुषण कई सालों से हमारे ग्राउंड वाटर रिसोर्सेज को प्रभावित कर रहा है।

धरती के दोहन से निकलने वाला जो पानी हमारे आस-पास के शहरों में दिया जाता है उसमे भारी मात्रा में हानिकारक तत्त्व होते हैं जो घरेलु आरओ सिस्टम्स से भी नहीं निकलते। इस नदी का प्रदुषण हम सबको प्रभावित कर रहा है इसलिए ये बेहद जरुरी है की हम सब साथ आ न सिर्फ इसे रोकें अपितु इससे हुए नुक्सान को खत्म करने की भी कोशिश करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.