गाँधी जयंती पर प्राधिकरण ने खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए नोएडा में कार्यक्रम किया आयोजन

Jitender pal (Photo/Video) By Lokesh Goswami Ten News Delhi :

178

नॉएडा : स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत आज गाँधी जयंती के 2 अक्टूबर के अवसर पर नॉएडा सेक्टर 6 स्थित इंदिरा गाँधी कला केंद्र में शहर को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए नॉएडा प्राधिकरण के सहयोग से एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमे प्राधिकरण के तमाम अधिकारियो के साथ केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा ,नॉएडा विधायक पंकज सिंह , फोनरवा के अध्यक्ष एनपी सिंह , एनईए के विपिन मल्हन सहित शहर के सामाजिक संस्थाओ ने लोगो ने शिरकत की।

इस मोके पर डॉ महेश शर्मा , पंकज सिंह व् प्राधिकरण के चैयरमेन अलोक टंडन ने गाँधी जी व् लाल बहादुर शास्त्री के फोटो पर पुष्प अर्पित किये और शहर को खुले में शौच मुक्त बनाने लिए लोगो से अपील की , वे खुले में शौच के बजाए सामुदायिक व सार्वजनिक शौचालयों का प्रयोग करें। इस के बाद सेक्टर 38 स्थित गार्डन गैलेरिया के पास सुलभ शौचालय का उद्धघाटन किया।

नॉएडा प्राधिकरण के चैयरमेन अलोक टंडन ने कहा गाँधी जयंती के अवसर पर खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए शहर में 100 से अधिक शौचालय का निर्माण किया गया है और जल्द ही खुले में शौच मुक्त शहर बन जायेगा , इस अभियान को और ज्यादा से ज्यादा लोगो को जागरूक भी किया जा रहा है , इसके लिए कई सामाजिक संस्था व् स्कूली बच्चो का भी सहयोग लिया जा रहा है। सभी वॉलेंटियर्स को अलग-अलग सेक्टर्स में टीम के साथ खुले में शौच वाले स्थानों पर भेजा गया। लोगो को जागरूक के साथ साथ शौच के लिए जा रहे लोगों से सामुदायिक शौचालयों का प्रयोग किए जाने का अनुरोध किया गया। शौच के लिए जा रहे लोगों ने बिना किसी आपत्ति के सामुदायिक शौचालयों का प्रयोग किया। प्राधिकरण के अभियान में स्थानीय लोगों का काफी सहयोग मिल रहा है। साथ ही लोगों को घरों में शौचालय बनवाए जाने के लिए प्रेरित किया गया। वही स्कूली बच्चे भी स्वछता व् स्वास्थ के प्रति अपने स्कूल से स्कूल साथ अपने घरो व् आसपास के इलाको में साफ-सफाई और घर में शौचालय बनवाए जाने के लिए अभिभावकों को प्रेरित कर रहे हैं।

वही कार्यक्रम के अवसर पर डॉ महेश शर्मा ने कहा कि आज भारत देश गाँधी जयंती को स्वछता व् स्वास्थ के रूप में मना रहा है , और प्रधानमंत्री मोदी जी के इस सपने का साकार कराने के लिए भारतवासियो का पूरा सहयोग रहा है , नॉएडा शहर भी स्वछता के प्रति एहम भूमिका निभा रहा है और प्राधिकरण के अधिकारी भी शहर को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए प्रगतिशील है , ताकि लोगो को स्वछता के साथ साथ स्वास्थ बरक़रार रहे ,

नॉएडा विधायक पंकज सिंह ने कहा कि नोयडावासी अब धीरे धीरे स्वछता व् स्वास्थ के प्रति जागरूक हो रहे है और दूसरे लोगो को भी जागरूक कर रहे है खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए स्कूली बच्चो की एहम भूमिका रही है , स्कूल के साथ साथ अपने घर व् समाज को जागरूक कर रहे है , ये नॉएडा प्राधिकरण की महेनत का नतीजा है आज शहर के लोग स्वछता व् स्वास्थ के प्रति जागरूक हो

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.