आईटीएस इंजीनियरिंग कॉलेज में 7 से 9 दिसंबर तक आयोजित होगी राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस

By Abhishek Sharma / Photo & Video By Saurabh Kumar

81

Greater Noida (05/12/18) : ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क स्थित आईटीएस इंजीनियरिंग कॉलेज में 7 से 9 दिसंबर तक आयोजित होने वाली राष्ट्रिय बाल विज्ञान कांग्रेस प्रतियोगिता के संबंध में आज एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया।

इस प्रेस वार्ता में क्षेत्रीय वैज्ञानिक अधिकारी सुरेश चंद शर्मा और आईटीएस इंजीनियरिंग कॉलेज के कार्यकारी निदेशक विकास सिंह मौजूद रहे।

सुरेश चंद शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि इस प्रतियोगिता में उत्तर प्रदेश के 75 ज़िलों से करीब 300 विद्यार्थी हिस्सा ले रहे हैं। एक ग्रुप में 2 बच्चे होंगे जो कि अपने आसपास के क्षेत्र की मुख्य समस्याओं को लेकर एक शोध पत्र तैयार करेंगे। इस शोध पत्र को तैयार करने के लिए विद्यार्थियों को 3 माह का समय दिया गया था। शोध पत्र को तैयार करने के लिए एक मुख्य विषय व 5 उपविषय दिए गए हैं जिनके आधार पर शोध पत्र तैयार करना है।

सबसे पहले विद्यार्थियों को अपने आसपास की समस्या का अध्यन्न करना था एवं फिर उससे संबंधित चीजों का सर्वे करके उसका समाधान निकालने की प्रक्रिया अपनानी थी। छात्रों को समस्या से संबंधित सामग्री जुटाकर लोगों के विचार जान यह निष्कर्ष पर पहुंचना था कि इस समस्या का क्या हल निकल सकता है। जिसके बाद ही यह शोध पत्र प्रस्तुतिकरण के लिए तैयार होगा।

इस प्रतियोगिता को दो भागों में विभाजित किया गया है। एक ग्रुप में 10 से 14 वर्ष के विद्यार्थी रहेंगे जो कि जूनियर ग्रुप होगा दूसरे में 14 से 17 वर्ष तक के विद्यार्थी हिस्सा ले सकेंगे जो कि सीनियर ग्रुप होगा। बच्चों को अपना शोध पत्र प्रस्तुत करने के लिए 6 मिनट का समय दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता के माध्यम से जूनियर व सीनियर टीमों से कुल 42 बच्चे इस माह के अंत में भुवनेश्वर में होने वाली राष्ट्रिय प्रतियोगिता के भाग लेंगे। इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों को प्रमाण पात्र भी दिए जाएंगे। सभी बच्चों को साइंस किट भी प्रदान की जाएगी जो कि उनके लिए काफी ज्ञानवर्धक होगी और आगे शोध करने में विद्यार्थियों के काम आएगी।

बाल विज्ञान कांग्रेस में निर्णायकों की भूमिका में बड़े वैज्ञानिक मौजूद रहेंगे। इस अवसर पर जिलाधिकारी बीएन सिंह भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.