विकास के लक्ष्य को समय से पूरा न करने वाले अधिकारियों के विरुद्व होगी कार्यवाही – कृष्ण करुणेश गाजियाबाद

Galgotias Ad

विकास के लक्ष्य को समय से पूरा न करने वाले अधिकारियों के विरुद्व होगी कार्यवाही – कृष्ण करुणेश  गाजियाबाद

प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी कृष्ण करुणेश ने सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि संचालित योजनाओं को समय से पूर्ण न करने वाले अधिकारियों के विरुद्व कार्यवाही की जाएगी । उन्होने कहा कि योजनाओं का लाभ उन पात्र व्यक्तियों को समय से  पलब्ध कराना सुनिश्चित करें,जिनके लिए योजनायें संचालित है तथा जनपद के चयनित डा.राममनोहर लोहिया समग्र ग्रामों का पूर्ण संतृप्तिकरण सभी मदों में समय से करना सभी विभागीय अधिकारी सुनिश्चित करें । प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी आज विकास भवन सभागार में आयोजित विकास कार्यो की गहन समीक्षा करते हुए उक्त निर्देश दिए। श्री करुणेश ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे नियमित रुप से योजनाओं स्थलों का भ्रमण कर उनकी गुणवत्ता की परख करें । उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यो में गुणवत्ता एवं मानक से किसी भी स्तर पर समझौता नही होगा ।

उन्होंने विध्ुातीकरण की समीक्षा के दौरान विधुत विभाग के अभियन्ताओं को कडे निर्देश दिए कि चयनित समग्र ग्रामों में विधुतीकरण के कार्यो को शीघ्रता से पूर्ण करें ,यदि निरीक्षण के समय कार्य आधे-अधूरे पाये गए तो विधुत विभाग के अभियन्ताओं के खिलाफ कार्यवाही प्रस्तावित कर दी जाएगी । उन्होंने कहा कि मार्च माह तक सभी आधे अधूरे कार्य अवश्य पूर्ण किए जाय । प्रभारी जिलाधिकारी ने अधिकारियों को बताया  कि सत्यापन की टीमें गांव में पहुॅचकर कार्यो का भौतिक सत्यापन कर रही है यदि कार्य मानक के अनुरुप एवं अपूर्ण पाये गए तो सम्बन्धित विभाग के विरुद्व कार्यवाही की जाएगी । प्रभारी जिलाधिकारी ने सी.सी.रोड के.सी.डेªन के कार्यो की समीक्षा के दौरान ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के अभियन्ताओं को निर्देशित किया कि वे अपने कार्यो में तेजी लायें ताकि समय से सभी कार्य पूर्ण हो सकें । उन्होंने कहा कि समग्र ग्रामों में सी.सी.रोड के.सी.डेªनों का कार्य पूरी गुणवत्ता के साथ मानक के अनुरुप अवश्य किया जाय । उन्होंने कहा कि विकास कार्यो में हीला हवाली बर्दास्त नही की जाएगी ।

श्री करुणेश ने समीक्षा के दौरान इस बात पर कडी नाराजगी व्यक्त की कि अभी भी कुछ विभागों के पास धनराशि अवशेष है,जब कि मात्र डेढ माह वित्तीय वर्ष का शेष बचा है । उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारी उपलब्ध धनराशि का सदुपयोग करते हुए अपनी परियोजनाओं को शीघ्रता से पूर्ण करें ताकि जन सामान्य को इन परियोजनाओं का समय से लाभ मिल सकें । प्रभारी जिलाधिकारी ने समाजवादी पेंशन की चर्चा करते हुए कहा कि गरीबों के लिए यह महत्वपूर्ण योजना है,जिसका पात्र व्यक्तियों को शतप्रतिशत लाभ समय से सुनिश्चित किया जाय । उन्होंने बताया कि जनपद में 20882 पात्र पाये गए व्यक्तियों में से लगभग 14 हजार लाभार्थियों को योजना का सीधे लाभ उनके खातों में राशि जमा कराकर दे दिया गया है । शीघ्र ही अवशेष लाभार्थियों को भी इसका लाभ प्रदान किया जाएगा । उन्होंने बताया कि धनराशि भेजने की प्रक्रिया चल रही है ।

उन्होंने सोशल सेक्टर की योजनाओं की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि विभिन्न प्रकार पेंशन ,छात्रवृत्ति आदि का लाभ समय से लाभार्थियों के खातों में धनराशि भेजकर शीघ्रता से प्रदान करायें । उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया में पूर्ण पारदर्शिता बरती जाय ,जिससे कोई भी पात्र व्यक्ति किसी भी दशा लाभ से वंचित न रह पाये तथा अपात्र को इसका लाभ न मिल सकें । प्रभारी जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को भी निर्देश दिए कि मिड-डे-मिल सभी विद्यालयों में समय से गुणवत्ता पूर्ण वितरित कराना सुनिश्चित किया जाय । उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि यूरिया खाद की उपलब्धता आवश्यकता के अनुसार सुनिश्चित की जाय ताकि हमारे किसान भाई इसके लिए परेशान न होना पडे । उन्होंने सिंचाई विभाग के अभियन्ताओं को निर्देशित किया कि नहरों में पानी की उपलब्धता प्रत्येक दशा में सुनिश्चित करें । बैठक में जिला संख्या अधिकारी प्रमोद कुमार ने विभागवार तथ्यों का प्रस्तुतीकरण किया ।

इस अवसर पर परियोजना निदेशक मुरारी लाल,जिला विकास अधिकारी अवधेश सिंह यादव,डी.एफ.ओ.जोगा सिंह,डिप्टी सी.एम.ओ. संजय अग्रवाल,जिला उद्यान अधिकारी पंकज कुमार,जिला विद्यालय निरीक्षक राजसिंह यादव,अधिशासी अभियन्ता विधुत सोमदत्त शर्मा,अधिशासी अभियन्ता जल निगम विनोद कुमार,मुख्य चिकित्साधिकारी,डी.पी.आर.ओ.वीरेन्द्र यादव,सहित अन्य विभागीय जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.