नोएडा प्राधिकरण की पारदर्शिता को लेकर नई पहल, ऑनलाइन मिलेगी भवन मानचित्रों की स्वीकृति

ROHIT SHARMA

65

नोएडा :– नोएडा प्राधिकरण ने रेजिडेंशियल और कमर्शियल प्लॉट खरीदारों को लेकर एक बड़ा तोहफा देने जा रही है । अगर आप काफी समय से नोएडा में अपना घर , दुकान या फैक्ट्रियों को बनाने के लिए नक्शा पास कराने के लिए प्राधिकरण के चक्कर काट रहे है तो आपके लिए खुशखबरी है । जी हाँ नोएडा प्राधिकरण ने भ्र्ष्टाचार पर बड़ा प्रहार किया है । अब लोगों को मकान , दुकान और फैक्ट्रियों के नक्शे पास कराने के प्राधिकरण के चक्कर काटने नही पड़ेंगे ।

नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी आलोक टन्डन ने आज प्रेस वार्ता करते हुए बताया की ऑनलाइन आर्किटेक्ट अपना रजिस्ट्रेशन करेंगे , साथ ही नक्शे की सॉफ्ट कॉपी अपलोड कर देंगे । वही सॉफ्टवेयर के माध्यम से भूखण्ड के आकार के हिसाब से फीस कलक्युलेट करके उपभोक्ताओं को ऑनलाइन बता देंगे ।

साथ ही उनका कहना है की इसे ऑनलाइन जमा करने के बाद 48 घण्टे के अंदर नक्शा पास कर दिया जाएगा। अगर नक्शे में कोई त्रुटि है तो 21 दिन के अंदर उसे ठीक करके अपलोड किया जा सकता है । साथ ही जो पहले सेक्टर बाँटकर नोएडा प्राधिकरण के कर्मचारियों को नक्शे आवंटित किए जाते थे वो प्रथा खत्म कर दी गयी है ।

आपको बता दे कि प्राधिकरण द्वारा भवन मानचित्र की स्वीकृति की कार्यवाही को पारदर्शी एवम सरल किए जाने के लिए ऑनलाइन बिल्डिंग प्लान अप्रूवल सिस्टम (OBPAS) का सॉफ्टवेयर मैसर्स यूपीआईसीएल के माध्यम से तैयार कराया गया है । साथ ही वर्तमान में समस्त आवासीय एवम 1000 वर्ग मीटर तक के औधोगिक नक़्शे इस प्रक्रिया में सम्मिलित किए गए है ।

खासबात यह है की आवेदक , सम्बंधित आर्किटेक्ट द्वारा नक्शे जमा किए जाने की कार्यवाही किसी भी समय ऑनलाइन की जा सकती है । साथ ही स्वीकृत नक़्शे एवम स्वीकृति पत्र ईमेल के माध्यम से आवेदक को प्रेषित कर दिया जाएगा। वही प्राधिकरण में जमा होनी वाली धनराशि “पेमेंट गेटवे सिस्टम” के माध्यम से ऑनलाइन ही जमा करायी जाएगी।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.