नोएडा सेक्टर 123 में शुरू हुआ कचरा निस्तारण का कार्य, प्रदूषण रोकने के लिए किया गया रसायन का छिड़काव

70

नॉएडा : पिछले काफी दिनों से चल रहे विरोध प्रदर्शन के बावजूद सेक्टर 123 में आज कचरे के निस्तारण का काम विधिवित रूप से  शुरू हो गया और बताया जा रहा है की समय के साथ इस काम में और तेजी आयेगी। मौके पर  पुलिस फोर्स के साथ नोएडा प्राधिकरण के विशेष कार्य अधिकारी राजेश कुमार सिंह ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ इस काम की शुरुआत का निरीक्षण किया। 

इस मौके पर विशेष कार्य अधिकारी राजेश कुमार सिंह  ने कहा कि ये काम शहर की भलाई के लिए हो रहा है  कचरे के निस्तारण से आसपास का वातावरण प्रदूषित ना हो इसके लिए रसायन का छिड़काव किया जा रहा है। इस पर राजनीती नहीं होनी चाहिए ,मानसून के शुरू होने से पहले कचरा निस्तारण के लिए बनाए जा रहे स्थान के चारों ओर सघन पौधारोपण अभियान शुरू कर दिया जाएगा। 

पूरे डंपिंग ग्राउंड के चारों ओर 20 मीटर की चौड़ाई वाले क्षेत्र में नीम के साथ ही अन्य प्रजाति के पौधे लगाए जाने की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए उघान विभाग को तैयार कर लिया गया है। बरसात के तीन महीनों में ये पौधे अपना आकार ले सकेंगे। एक अनुमान के मुताबिक पहले फेज में 5000 से अधिक पौधे लगाए जाएंगे। डंपिग ग्राउंड के चारों तरफ हरियाली रहेगी। और  कचरे के निस्तारण को यहां करने के लिए पहले ही फैसला लिया जा चुका था इसलिए अब इसे टाला नहीं जा सकता है। एनजीटी के निर्देश के साथ ही सरकार की मंशा भी यही है।

  बता दें कि पिछले 6 महीनों से नोएडा में डंपिंग ग्राउंड को लेकर विरोध प्रदर्शन जारी रहे हैं। सेक्टर 54 में डंपिंग ग्राउंड को लेकर लोगों ने कैंडल मार्च निकाला। यह मसला एनजीटी तक पहुंचा। एनजीटी के निर्देश पर सेक्टर 123 में डंपिंग ग्राउंड बनाने का काम शुरु हो चुका है. ,अब देखना होगा कि आने वाले समय में डम्पिंग ग्राउंड का मामला शांत होता है या फिर से  विपक्षी पार्टिया व् सामाजिक संस्थाए मिलकर इस मामले में आग में घी डालने का काम करती है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.