नॉएडा के किसानों ने धरने के 43वे दिन माँगी भीख, अब तक नहीं जली है गाँव में होलिका

ROHIT SHARMA / ASHISH KEDIA

70

(12/04/18) नॉएडा  :–

सरकारों ने किसानों की भूले बिसरे सुध तो ली लेकिन कभी किसानों की समस्याओ का हल ढूंढने की कोशिश तक नहीं की । प्रदेश के किसानों को अपने हक के लिए धरना प्रदर्शन करना पड़ रहा है तो उत्तर प्रदेश की शो विण्डो कहे जाने वाले नोएडा शहर के दोस्तपुर मंगरौली गाँव के 43 दिन से धरने पर बैठे किसानों की आज ये नोबत आ गयी है कि आज उन्होंने भीख मांग कर अपना प्रदर्शन करना पड़ा ।

43 वे दिन भी नही हुआ होलिका दहन ग्राम दोस्तपुर मंगरौली नोएडा मे किसानों का धरना आज भी जारी है । पिछले 42 दिनों से दोस्तपुर मंगरौली गांव के किसान नोएडा प्राधिकरण और जिला प्रशासन के विरुद्ध मुआवजा नीति में भेद – भाव करने को लेकर धरना दे रहे हैं। वहीँ दोस्तपुर मंगरौली गाँव के प्रधान चमन प्रधान का कहना है कि नोएडा प्राधिकरण जबरन उनकी आबादी और कृषि योग्य जमीन को मात्र 118 रुपये मुआवजा देकर उनकी जमीन हड़पना चाहती है। उनका यह भी आरोप है कि जिला प्रशासन ने उन्हें कोई जानकारी दिये बिना अवॉर्ड घोषित कर दिया। ज्ञात हो कि भूमि अधिग्रहण बिल 1 जनवरी 2014 को संसद द्वारा पारित हुआ था। जैसे ही जिला प्रशासन को इस बात की भनक मिली तो 31 दिसम्बर 2013 को बैक डेट में दोस्तपुर मंगरौली गांव का अवॉर्ड आननफानन में कर दिया जिसमें मुआवजा दर 118 रुपये निर्धारित कर दिया गया। जिला प्रशासन यह भूल गया कि दोस्तपुर मंगरौली गांव का हाई कोर्ट इलाहाबाद में इस प्रकरण पर स्टे भी लगा हुआ है।

गाँव मे इस वर्ष होली नहीं मनायी गयी । सदमे के चलते गाँव की वृद्ध महिला की मौत हो गयी लेकिन प्रशासन के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रही है । किसान को भीख माँगनी पड़ रही है लेकिन सरकार तक इनकी आवाज नहीं पँहुच रही है या यूं कहें सरकार जान कर भी अनसुना कर रही है ।गांव दोस्तपुर मंगरौली गांव के किसान नोएडा प्रशासन के विरुद्ध अनिश्चितकालीन धरने पर डटे हुए हैं। देखना होगा कि धरती का सीना चीर कर अन्न पैदा करने वाले की किस्मत का सरकार क्या फैसला करती है ।

 

You might also like More from author