नोएडा – ग्रेटर नोएडा मेट्रो को मिली सभी आवश्यक मंजूरी, प्रदेश सरकार से की उद्घाटन की दरख्वास्त

Rohit Sharma/ Rahul Kumar Jha

Galgotias Ad

नोएडा के निवासी कुछ ही दिनों में मेट्रो से ग्रेटर नोएडा का सफर कर सकेंगे | जी हाँ नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (एनएमआरसी) को एक्वा लाइन शुरू करने के लिए अंतिम एवं आवश्यक सुरक्षा निरीक्षण रिपोर्ट की मंजूरी मिल चुकी है । यह मंजूरी मिलने से एनएमआरसी ने उत्तर प्रदेश सरकार को एक्वा लाइन के उद्घाटन की तारीख तय करने संबंधी पत्र लिखा गया है ।

जिससे साफ हो जाता है आने वाले कुछ दिनों में नोएडा से ग्रेटर नोएडा तक जाने वाली मेट्रो शुरू हो जाएगी , लेकिन अभी तक ये साफ नहीं हो सका है की इसका उद्धघाटन कौन करेगा | फ़िलहाल सूत्रों के मुताबिक देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस एक्वा लाइन का उद्धघाटन कर सकते है |

वही इस एक्वा लाइन शुरू करने के लिए अंतिम एवं आवश्यक सुरक्षा निरीक्षण रिपोर्ट की मंजूरी मिलने को लेकर टेन न्यूज़ की टीम ने कार्यकारी निदेशक एनएमआरसी पीडी उपाध्याय से खास बातचीत की |

कार्यकारी निदेशक एनएमआरसी पीडी उपाध्याय का कहना है की नोएडा मेट्रो रेल (एनएमआरसी) को एक्वा लाइन शुरू करने के लिए अंतिम एवं आवश्यक सुरक्षा निरीक्षण रिपोर्ट की मंजूरी मिल गई है। यह मंजूरी मिलने के बाद एनएमआरसी ने उत्तर प्रदेश सरकार को एक्वा लाइन के उद्घाटन की तारीख तय करने संबंधी पत्र लिखा है। बहुप्रतीक्षित एक्वा लाइन नोएडा के सेक्टर 71 से ग्रेटर नोएडा के डिपो स्टेशन के बीच 29.7 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। एक्वा लाइन पर कुल 21 स्टेशन होंगे।

वही दूसरी तरफ एनएमआरसी के कार्यकारी निदेशक पीडी उपाध्याय ने कहा, ‘मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त की रिपोर्ट प्राप्त हो गई है और इसमें मेट्रो सेवा के वाणिज्यिक संचालन की मंजूरी है।’

खासबात यह है की नोएडा-ग्रेटर नोएडा की एक्वा लाइन मेट्रो संचालन के लिए कमिश्नर ऑफ मेट्रो रेल सेफ्टी से व्यवसायिक मंजूरी मिलने के साथ ही नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (एनएमआरसी) 28 दिसंबर को बोर्ड बैठक होगी। बोर्ड बैठक में एक्वा लाइन मेट्रो के किराए की घोषणा की जाएगी।

दरअसल यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नोएडा-ग्रेटर नोएडा रूट पर सितंबर-2018 से आम लोगों के लिए मेट्रो ट्रेन का संचालन शुरू करने की घोषणा की थी। मुख्यमंत्री की घोषणा को देखते हुए नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) ने इसके संचालन की प्रक्रिया तेज कर दी थी।

वही दूसरी तरफ एनएमआरसी के कार्यकारी निदेशक पीडी उपाध्याय का कहना है की सीएमआरएस ने 11 से 13 दिसंबर तक 29.707 किलोमीटर लंबे ब्रेक व सिविल कार्य का निरीक्षण किया। यह निरीक्षण सबसे महत्वपूर्ण होता है। वह पैसेंजर सेफ्टी के लिए प्रत्येक स्टेशन पर उतरकर डोर खुलने व बंद होने की टाइमिंग, मेट्रो की स्पीड, एक मेट्रो के रवाना होने पहुंचने और दूसरे के आने की टाइमिंग की भी जांच की। इसके अलावा और तमाम तकनीकी पहलुओं की जांच की गई। इसकी एक रिपोर्ट तैयार की गई। हालांकि मेट्रो में कंपन की स्थिति मानको के अनुसार ही बनी रही। इस आधार पर सीएमआरएस ने एनएमआरसी को एक्वा के व्यवसायिक संचालन के लिए हरी झंडी दे दी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.