आयकर विभाग नोएडा द्वारा आयकर दाताओं की संख्या बढ़ाने के लिए लोगों को करेगा जागरूक

ROHIT SHARMA

63

नोएडा :– नोएडा के आयकर विभाग के वरिष्ठ अधिकारी आर के गुप्ता ने प्रेस वार्ता करते हुए बताया कि नोएडा और गाज़ियाबाद में करदाताओं की संख्या अपेक्षा से कम है । इसका मुख्य कारण विभाग के प्रति लोगों में व्यपात भ्रांतिया एवम आयकर अधिनियम / नियम के प्रति जागरूकता का अभाव है । इसके अतिरिक्त बहुत बड़ी संख्या ऐसे लोगों की भी है , जो नोएडा- ग्रेटर नोएडा में रहते और व्यापार करते है , लेकिन अपनी आय की विवरणी कही अन्यत्र दाखिल करते है ।

साथ ही उनका कहना है कि जबकि आयकर अधिनियम के अनुसार उन्हें अपने निवास के स्थान अथवा मुख्य व्यापारिक स्थान पर अपनी आय की विवरणी दाखिल करनी है ।

वही दूसरी तरफ उन्होंने बताया कि आयकरदातो की संख्या बढ़ाने व आयकर विवरणी भरने के सम्बंध में करदाताओं की जागरूकता बढ़ाने के लिए आयकर विभाग नोएडा द्वारा एक गहन अभियान चलाने जा रहा है । इसके अंतर्गत तीन स्तरों पर नए करदाताओं की पहचान व उन्हें आयकर विवरणी भरने के प्रति जागरूकता करने के लिए तीन कमेटियां बनाई गई है । जो वेतनभोगी , आरडब्ल्यूए से सम्पर्क कर उनसे निवासियों को सूची मांगी जाएगी , व्यापारिक करदाता को लेकर ये तीनों कमेटियां काम करेगी ।

वही उन्होंने बताया कि आयकर विभाग की तरफ से एक साल के अंदर 4 तारीखे बनाई गई है , जिसमे कोई भी करदाता 1 साल में चार बार एडवांस टैक्स दे सकता है । साथ ही नए करदाताओ को बढ़ाने के लिए प्राइवेट कंपनी से कर्मचारियों की सूची मंगवाई जाएगी । जिससे करदाताओं से सम्पर्क किया जा सके ।

वही दूसरी तरफ आयकर विभाग द्वारा नगर के विभिन्न आवासीय समितियों से सम्पर्क स्थापित कर उनके माध्यम से नए करदाताओ की पहचान करने के लिए एक कमेटी का भी गठन किया गया है ।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.