नॉएडा स्थापना दिवस विशेष : प्राधिकरण से असंतोष, जनता में है रोष, ना पीने का पानी, छत भी हुई बेगानी |

जीतेन्द्र पॉल / आशीष केडिया

Galgotias Ad
नॉएडा : नॉएडा प्राधिकरण ने कल अपना 43 वा नॉएडा  स्थापना दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया।  इस अवसर पर प्राधिकरण के पार्क में नॉएडावासियो के सुख समृद्वि के लिए एक हवन भी कराया गया और केक काटकर नॉएडा के अधिकारियो ने जश्न भी मनाया और शाम तक रंगारंग कार्यक्रम भी आयोजित किये गए जिसमे शहर के गणमान्य लोगो ने भी शिरकत की।
लेकिन सवाल शहरवासियो का है जिन्होंने नॉएडा में 42 साल गुजार दिए , परन्तु स्वछता व् स्वास्थ , शुद्ध जल , साफ सफाई ,जाम से मुक्ति व् अन्य जन समस्याओ से आज भी लोग जूझ रहे है। लेकिन नॉएडा प्राधिकरण इतने वर्षो से एक भी समस्या का समाधान नहीं कर पाया है। प्राधिकरण की तरफ से   साल दर  साल  हर समस्या को ख़तम करने के वादे किये गए लेकिन वो भी कागजी वादे साबित हुए।
शहर में समाधान कुछ नहीं हुआ , इस मौके पर समाज से जुड़े सम्मानित लोगो ने अपने मिले जुले  विचार व्यक्त किये, जिसके अंश आपके साथ साझा हैं :

एनपी सिंह, फोनरवा अध्यक्ष ने अपने विचार रखते हुए कहा, “नॉएडा प्राधिकरण ने कभी नॉएडा जनता के हित के बारे में नहीं सोचा ,उन्होंने केवल योजनाओ के नाम पर लूट खसौट की है जिस वजह से आज नॉएडा में जनसमस्याओ का अंबार लगा हुआ है और समाधान के नाम पर केवल जनता को झूठे आश्वासन दिए जाते रहे है , प्राधिकरण के अंदर कुछ अधिकारी ऐसे बैठे है जो काम करना नहीं चाहते है वो केवल अपनी जेबे गरम करने में लगे है।

इनकी वजह से आज नॉएडा की कई योजनाए लटकी पड़ी है प्राधिकरण में कुछ अधिकारी है जो नॉएडा शहर को विकास के नाम पर आगे ले जाने का काम कर रहे है लेकिन कुछ अधिकारी ये विकास के काम में रोड़ा अटका रहे है। नॉएडा शहर में कुछ तौर पर विकास हुआ है बड़ी बड़ी इमारते बन गयी है ,समय के साथ साथ गाँवो की सूरत भी बदली है और साथ ही युवाओ को शहर ने अपनी और आकर्षित भी किया है लेकिन नॉएडा को आज मेन्टीनेंस की जरुरत है”

पीएस जैन,  कोनरवा अध्यक्ष ने कहा की, “नॉएडा  के 43 वे स्थापना दिवस के मोके पर यही कहना चाऊंगा की आज भी नॉएडा शहर मुलभुत सुविधाओं से वंचित है इसका खास कारण यह रहा है की प्राधिकरण में पूर्व व् वर्तमान अधिकारियो की गलत नीतिया रही है जिसका खामियाजा जनता को आज भी भुगतना पद रहा है। आज भी कुछ बड़ी समस्या जैसे की सॉलिड मनेजमेंट व् डम्पिंग ग्राउंड , शुद्ध पिने का पानी और जाम से मुक्ति है डम्पिंग ग्राउंड जैसी गंभीर समस्या के लिए नॉएडा के विधायक से लेकर केंद्र सरकार के मंत्री डॉ महेश शर्मा को जनता के हित के लिए इस समस्या से प्राधिकरण से लड़ना पड़ा , लेकिन आज भी समस्या का कोई हल नहीं निकला है। धीरे धीरे पीने के पानी की समस्या भी बढ़ती जा रही है , लेकिन नॉएडा प्राधिकरण का इस ओर कोई धयान नहीं है। समय के साथ नॉएडा में जितना सुधार होना चाहिए था , उतना नहीं हो पाया है” .
अनु खान ( नेफोमा अध्यक्ष ) का कहना है की “नॉएडा प्राधिकरण ४३ व स्थापना दिवस तो बड़ी धूमधाम  से मना रहा है पर आज प्राधिकरण हज़ारो लोगो की छत छिनकर स्थापना दिवस मना रहा है अच्छी बात है लेकिन कभी प्राधिकरण के अधिकारियो ने पिछले कई सालो से परेशान बायर्स की समस्या का समाधान करने की कोशिश की तो केवल  बिल्डर व् सूबे  की सरकारों के साथ मिलकर बायर्स को कागजी तौर  आवश्वासन ही दिया है।  आज बायर्स की हालत इतनी गंभीर हो गयी है की वो  कर्ज में पूरी तरह डूब चूका है  लेकिन आज तक सर छिपाने के लिए  घर नहीं मिल पाया है , आज बायर्स अपना जीवन सड़क पर गुजरने को मजबूर है , आज बायर्स की गाढ़ी कमाई प्राधिकरण के अधिकारी बिल्डर व् नेताओ के साथ मिलकर खा गए हैं जिसपर न्याय होना चाहिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.