“नॉएडा के लिए एक समर्पित म्युनिसिपल प्रणाली बेहद आवश्यक” : विधायक पंकज सिंह के साथ विभिन्न ज्वलंत मुद्दों पर ख़ास बातचीत

ROHIT SHARMA / ASHISH KEDIA

280

नॉएडा :– भाजपा के युवा नेता और नॉएडा विधानसभा क्षेत्र से विधायक पंकज सिंह उत्तर प्रदेश की राजनीति के एक बड़े उभरते हुए चेहरे के रूप में सामने आए हैं। टेन न्यूज़ ने उनसे विशेष बातचीत कर उनकी प्राथमिकताओं, राजनितिक महत्वाकांछा और नॉएडा समेत प्रदेश के मुख्य मुद्दों पर उनके विचार जानने का प्रयास किया। पढ़िए विधायक पंकज सिंह के साथ टेन न्यूज़ के विशेष साछात्कार के मख्य अंश :

विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए नॉएडा को ही क्यों चुना ?

मैं पार्टी का एक साधारण कार्यकर्तां हूँ और पार्टी का जैसा भी आदेश होता है मैं उधर का रुख कर देता हूँ। एक ज़िम्मेदार कार्यकर्ता के रूप में पार्टी जो भी जिम्मेदारी देती है उसे बखूबी निभाने का पूरा प्रयास होता है।

आपको नॉएडा विधायक चुने हुए साल भर से ज्यादा हो गया इस दौरान किन महत्वपूर्ण मुद्दों पर कार्य किया गया और आने वाले समय में क्या प्राथमिकताएं होंगी ?

हमारी कोशिश रही की नॉएडा की बुनियादी समस्याएं जो इतने वर्षों बाद भी यहाँ नहीं पहुँच पाई उस दिशा में प्रयास किये गए। नॉएडा के लोग जो अपेक्षा करते हैं हम नॉएडा को वैसा नॉएडा बनाना चाहते हैं। साफ़ सुथरा, हरा भरा और भ्रस्टाचार से मुक्त नॉएडा और प्रदेश बनाने के लिए पूरी कवायद जारी है। मेरी कोशिश है की इतने सालों बाद भी कई बुनियादी सुविधाएँ नॉएडा में नहीं है जिसके लिए सुचारु व्यवस्था होनी चाहिए। नॉएडा एक वर्ल्ड क्लास सिटी बन सकता है और उसके लिए हर तरह के प्रयास किये जायेंगे।

नॉएडा के लिए कचरा निस्तारण एक बड़ी समस्या है, डंपिंग ग्राउंड को लेकर भी कई तरह के विवाद हो रहें हैं ऐसे में क्या समाधान देखते हैं आप इस समस्या का ?

कोई एक व्यवस्था तो निश्चित रूप से होनी चाहिए. लोगों के स्वास्थ्य, रोजमर्रा की जरूरतों से जुड़ा ये विषय है इस लिए यह एक बड़ी प्राथमिकता है। मैंने मांग की है की कोई एक डेडिकेटेड, समर्पित व्यवस्था या स्ट्रक्चर इस समस्या के समाधान के लिए होना चाहिए। तीन वरिष्ठ मंत्रियों के समूह ने भी इस विषय पर जानकारी एकत्र की थी। एक रिपोर्ट शासन को भेजा गयी है। माननीय मुख्यमंत्री जी से भी इस सन्दर्भ में वार्ता हुई है। निश्चित रूप से इस समस्या के लिए एक समर्पित प्रणांली की आवश्यकता है। मुझे उम्मीद है जल्द ही इस सन्दर्भ में ठोस समाधान निकल कर आएगा।

बिल्डर बॉयर समस्या का समाधान उम्मीद के अनुसार अब तक नहीं निकला है ? इस विषय में कार्ययोजना है ?

यह मामला पिछली सरकारों ने उलझा कर रखा हुआ था। पर यह पहली बार हुआ है की प्रदेश के मुखिया ने सीधे तौर पर बायर्स से बात कर समाधान निकालने की कोशिश की जा रही। मेरा मानना है की सरकार की मंशा बायर्स के हित में हैं और हम इस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं तो कोई न कोई रास्ता अवश्य निकलेगा।

प्रदेश और नॉएडा की कानून व्यवस्था में आप किस तरह के बदलाव देखतें हैं सरकार बदलने के बाद से ?

यह एक बड़ा राज्य है और हमारा मानना था की थोड़ा समय जरूर लगेगा पर बदलाव होगा। प्रदेश की कानून व्यवस्था में काफी सुधार हुआ है। गुंडे बदमाशों के हौंसले पस्त हैं और उन्हें पता है की उन्हें सरक्षण देने वाला कोई नहीं है। मैं विश्वास के साथ कह सकता हूँ की असामाजिक तत्व प्रदश में अब सर नहीं उठा सकते।

आपकी तुलना स्वाभाविक रूप से अक्सर ग्रहमंत्री राजनाथ सिंह के साथ होती? परिवार में राजनीति के इतने बड़े स्तम्भ के होने से क्या खुद को साबित करने का किसी तरह का दबाव रहता है ?
जितनी अपनी क्षमता रहती है और समझ है उस हिसाब से काम करता हूँ। ईश्वर की कृपा से जनता की सेवा करने का अवसर मिला है जिसे मैं पुरे ईमानदारी के साथ निभाने की कोशिश करता हूँ।

आपकी राजनितिक महत्वाकांछा क्या है ? क्या आपको निकट भविष्य में कई और जिम्मेदारियों के साथ देखा जाएगा ?
पार्टी के प्रति और अपने राष्ट्रिय अध्यक्ष के प्रति में बेहद आभारी हूँ की इतनी कम उम्र में विभिन्न अवसर मुझे प्रदान किये गए। लगभग सात सालों से मैं उत्तर प्रदेश भाजपा में महामंत्री के रूप में काम करने का अवसर मिला। गोरखपुर क्षेत्र की 13 लोकसभा सीटों की ज़िम्मेदारी भी दी गई है। साथ ही किसान मोर्चा का पूरा प्रदेश का प्रभार पार्टी ने दिया हुआ है। तो ऐसी कोई राजनितिक महत्वाकांछा नहीं है , पार्टी जो भी जिम्मेदारी देगी उसे बखूबी निभाने की कोशिश करूँगा।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.