नॉएडा में शुरू होगा प्लास्टिक एटीएम, रीसायकल पॉइंट्स से मिलेगी ख़रीदारी में छूट

Lokesh Goswami Ten News

51

नोएडा प्राधिकरण ने शहर से प्लास्टिक कचरे को पूरी तरह से समाप्त करने का काम शुरू कर दिया है। आपको बता दे कि नॉएडा अथॉरिटी ने इस बाबत एक कंपनी से करार किया है। यह कंपनी जल्द ही नॉएडा शहर में 40 प्लास्टिक ATM मशीन लगाएगी। ये ATM मशीन प्लास्टिक से बने उत्पादन को अपने अंदर निगल लेती है। इस प्लास्टिक ATM मशीन की खासियत यह होगी कि जो व्यक्ति इस प्लास्टिक ATM में प्लास्टिक से बने उत्पाद डालेगा उसका मोबाइल नंबर भी माँगा जाएगा और मोबाइल नंबर डालते ही उसके पास मल्टीनेशनल कंपनी के डिपार्टमेंटल स्टोर के लिए एक कोड जारी होगा। इस कोड के साथ आप जब भी उस डिपार्टमेंटल स्टोर पर खरीदारी करने जायेंगे तो खरीदारी में कुछ रुपए की छूट मिल जाएगी। इस प्रकार का ATM दिल्ली ने भी कनॉट प्लेस पर लगाया हुआ है।

आपको बता दे कि लोग बाजार में आते जाते हैं या राह चलते सड़क पर बोतल बंद पानी खरीदते हैं। दौरान पानी पीने के बाद दुकान या घर या सड़क पर प्लास्टिक बोतल फेंक देते हैं। अब यह सुविधा शुरू होने के बाद वह इस कचरे को आसानी से ATM मशीन में डाल सकते हैं। यह प्लास्टिक की खाली बोतल या प्लास्टिक के बने उत्पाद ATM के अंदर डालेंगे तो आपके मोबाइल नंबर पर प्वाइंट की संख्या बढ़ती जाएगीऔर इन प्वाइंटों का इस्तेमाल उपभोक्ता शॉपिंग के लिए कर सकते हैं। इस तरह से प्लास्टिक को रि -साइकिल किया जा सकता है।

प्राधिकरण के ओएसडी राजेश कुमार सिंह ने बताया कि इस तरह के एटीएम चलाने वाली कंपनी ने प्राधिकरण से संपर्क किया है वह सिर्फ शहर में विज्ञापन के लिए जगह मांग रहे है। इसके एवज में कंपनी 40 स्थानों पर प्लास्टिक निगलने वाले ATM मशीन लगाएगी। कंपनी का समझौता किसी भी ई-कॉमर्स या रिटेल शॉप से होगा

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.