प्राधिकरण के पानी बिल बढ़ाने के कदम का चौतरफा विरोध, सभी सामजिक संगठनों ने खोले मोर्चे

Galgotias Ad

PHOTO/VIDEO/ STORY – JITENDER PAL- TEN NEWS (12/04/18)

नॉएडा : प्राधिकरण ने नोएडा वासियो व् गाँवो की गरीब जनता के ऊपर पानी के दामों में 25 % का इजाफा करके नया बोझ डाल दिया है, जिसको लेकर पुरे जनपद में प्राधिकरण के खिलाफ सामाजिक संस्थाओ से लेकर आम जनता तक ने विरोध शुरू कर दिया है।

जहाँ लोगो का कहना है कि शहर के कई सेक्टरों व् आसपास की कालोनियों में गन्दा पानी पीने को मजबूर है जबकि इस तरफ अथॉरिटी का ध्यान कभी नहीं जाता है और कई बार शिकायत करने के बाद भी कोई भी अधिकारी सेक्टर व् कालोनियों में देखने तक नहीं आते है।

अधिकतर नागरिकों का कहना है की पहले शहर में पीने के लिए साफ पानी की समस्या का समाधान किया जाए | साथ ही उनका कहना है इस समय पानी के रेटों में बढ़ोतरी नहीं की जानी चाहिए और जल विभाग को पानी के बड़े हुए रेट वापस लेने चाहिए।

वहीँ कई सामाजिक संस्थाएं भी जनता के हित के लिए आगे आ गई है उनका कहना है कि नॉएडा प्राधिकरण नॉएडा की गरीब जनता को परेशान करने में लगा है और पानी के दामों में 25 % का इजाफा करके जनता के साथ हिटलर जैसा बर्ताव का रहा है जो ये सरासर गलत है।

कोनरवा के अध्यक्ष पीएस जैन ने कहा कि पानी के बिलो में बढ़ोतरी करके प्राधिकरण ने नोयडावासियो के ऊपर अन्याय किया है और हमने जनता की भलाई के लिए प्राधिकरण के अधिकारियो को एक ज्ञापन भी सौपा था जिसमे अधिकारियो से निवेदन किया था की पानी के रेट को ना बढ़ाया जाए और पहले सभी वाटर कनेक्शन के रिकॉर्ड की जाँच की जाये साथ ही जो जनपद से 45 करोड़ का राजस्व प्राप्त हो रहा है और खर्चे के मद में कुल 138 करोड़ का खर्च हो रहा है वो भी बहुत अधिक है, इसकी भी जाँच होनी चाहिए।

जिस तरह बिजली के कनेक्शन 3 लाख के करीब है तो पानी के कनेक्शन 1 लाख 25 हजार तक भी क्यों नहीं है ? बल्क कनेक्शन ,कॉमर्शियल कनेक्शन ,इंडस्ट्रियल कनेक्शन सोसाइट्स कनेक्शन से सूचीबद्ध तरीके से वसूली की जाये। अगर इन प्रणालियों का इस्तेमाल किया जाए तो राजस्व में अद्भुत इजाफा होगा।

वही फोनरवा के महासचिव सुरेश तिवारी ने कहा की प्राधिकरण के द्वारा पानी के रेट बढ़ाने से नॉएडा की गरीब जनता काफी परेशान हो गयी है। प्राधिकरण के कुछ अधिकारी है जो अपनी मनमानी कर रहे है कई बार इन अधिकारियो की हमने प्राधिकरण से शिकायत कर चुके है लेकिन आज तक कोई सुनवाई नहीं है। पानी के रेट बढ़ाए जाने को लेकर हमने फोनरवा की तरफ से नॉएडा प्रशासन से लेकर उत्तर प्रदेश शाशन तक एक ज्ञापन भी सौपा है कि पानी के बढे हुए रेट वापस लिए जाए, अगर नॉएडा प्रशासन व् शाशन ने जल्द पानी के रेट वापस नहीं लिए तो नॉएडा के अंदर बड़े स्तर पर जन विरोध होगा।

इसके अलावा नॉएडा फेडरेशन ऑफ़ अपार्टमेंट एसोसिएशन ने इस सन्दर्भ में एक ऑनलाइन पेटिशन भी शुरू की है जिसको भारी समर्थन भी मिल रहा है, हालाँकि देखने वाली बात होगी की जिस प्राधिकरण को वर्षों से चल रहे बायर्स के आंदोलन से कोई फर्क नहीं पड़ा उसे ऑनलाइन आवेदन से कितना ही फर्क पड़ेगा।

वही कई लोगो ने यह भी कहा कि प्राधिकरण को पानी पर रेट बढ़ाने से पहले शहर में शुद जल की व्यवस्था करनी चाहिए थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.