पैनासोनिक ने लॉन्च किया लुमिक्स कैमरा लो लाईट जीएच5एस

Lokesh Goswami Ten News Delhi :

97

पैनासोनिक कम्पनी ने आज इंडिया में लुमिक्स जीएच5एस वीडियो रोकौर्डिंग कैमरा लॉन्च किया है। यह विश्व का पहला सिनेमा 4के रिकॉर्डिंग कैमरा है जिसे विशेष रूप से लो लाईट सिनेरियो के लिए डिजाइन किया गया है।
लो-लाईट शूटिंग के लिए एक बेहतरीन कैमरे के तौर पर लुमिक्स जीएच5एस में लो लाईट एएफ के साथ 5ईवी लूमिनंस डिटेक्शन परफारमेंस मौजूद है जिससे सैंसर की अधिकतम सेंसिटिविटी और ऑप्टिमाइज्ड ट्यूनिंग है। इसे लाइवव्यू बूस्ट विशेषता से और भी बेहतर बनाया गया है जिससे यह सिर्फ लाइफ व्यू के लिए सेंसिटिविटी को बूस्ट करके पूरे अँधेरे में भी कंपोजिशन किया जा सकता है । इस कैमरे को सिनेमेटोग्राफरों, डॉकोमेंटरी निर्माताओं, वैडिंग उपयोगकर्ताओं और युट्यूबरस जैसे पेशेवर फिल्म निर्माताओं के लिए खास कर लॉन्च किया है |

ड्यूल नेटिव आईएसओ टेक्नोलॉजी और वीनस इंजन 10 के साथ नया विकसित किया गया 10.2- मेगापिक्सल डिजिटल एम.ओ.एस सैंसर बेहतरीन ढंग से इमेज्स के अँधेरे हिस्सों को भी उजागर कर देता है जिससे ऐसी जगहों पर भी आईएसओ 51200 हाई सेंसिटिविटी रिकॉर्डिंग प्राप्त होती है जहाँ परिशिष्ट लाइटिंग संभव ना हो और इसके साथ ही यह 204,800 तक आईएसओ पर यूज कर सकते है।
वीडियो अभिव्यक्ति को और बेहतर बनाने के लिए जीएच5एस में एक वेरीएबल फ्रेम रेट इफेक्ट (वीएफआर) भी मौजूद है जिससे उपभोक्ता 60 एफपीएस और 240 एफपीएस फॉरमेट में एक तरह से ही स्लो मोशन और टाइम लैप्स वीडियोज को आसानी से रिकॉर्ड कर सकते हैं। इस कैमरे में एक वी लॉगएल विशेषता भी पहले से मौजूद है जिससे उपभोक्ता को एक सॉफ्टवेयर के साथ लैस है।
जीएच5एस को मैग्नीशियम अलॉय फुल डाई-कास्ट फ्रंट, रिअर और टॉप फ्रेम के साथ तैयार किया गया है जो ना सिर्फ स्प्लैश-प्रूफ और डस्ट-प्रूफ है बल्कि -10 डिग्री सेल्सियस तक फ्रीज-प्रूफ भी है जो कि मुश्किल हालातों में इस्तेमाल के लिए पर्याप्त रूप से मजबूत है।
योसुकी यमानी, डायरेक्ट- इमेजिंग बिजनस, पैनासोनिक कारपोरेशन ने कहा, “जीएच5एस को सीईएस 2018 में अपनी शुरुआत से ही बहुत पसंद किया गया है। ब्रॉडकास्ट और डिजिटल माध्यमों का विश्व स्तर पर बहुत तेजी से विकास हो रहा है और ऐसी हाई-रेजोल्यूशन वीडियोज की बहुत मांग है जो बेहतर, स्पष्ट हों और कम रौशनी के हालातों में बेहतरीन क्वालिटी प्रदान करती हों। मजबूती से तैयार किया गया जीएच5एस पेशेवर सिनेमेटोग्राफरों और वीडियोग्राफरों की इन विशेष जरूरतों को पूरा करता है।”
श्री विजय वाधवन, बिजनस हैड्ड- सिस्टम सल्यूशंस बिजनस, पैनासोनिक इंडिया ने कहा, “जीएच5एस को इंडस्ट्रीयों में प्रचलित स्पष्ट और हाई-रेजोल्यूशन वीडियोज की विकसित हो रही जरूरतों की पूर्ती को ध्यान में रख कर तैयार किया गया है। 4के नवीनता में प्रमुख लुमिक्स जीएच5एस इस जरूरत को पूरा करेगा और साथ ही यह भारतीय फिल्म और ब्रॉडकास्ट इंडस्ट्री, डॉकोमेंटरी निर्माताओं, वैडिंग मार्किट और युट्यूब उत्शाहियों जैसी अधिक पेशेवर वीडियोग्राफर मार्किट में शामिल हो रहा है। 2018-19 में हम 1.5-3एल कैमरा बाजार में 20 प्रतिषत मार्किट शेयर हासिल करने की उम्मीद करते हैं।”
श्री गौरव घावरी, प्रोडक्ट हैड्ड- डिजिटल इमेजिंग, पैनासोनिक इंडिया ने कहा, “नए लुमिक्स जीएच5एस को हाई सेंसिटिविटी वीडियो रिकॉर्डिंग में अधिकतम पिक्चर क्वालिटी को प्राप्त करने के लिए तैयार किया गया है और यह ऐसी जगहों पर भी आईएसओ 51,200 तक को हैंडल कर सकता है जहाँ परिशिष्ट लाइटिंग संभव ना हो। इसके साथ-साथ वीडियोग्राफर अब अल्ट्रा एचडी और सिनेमा 4के रेजोल्यूशन में शूट कर सकेंगे। किसी भी माहौल में, खासकर कम रौशनी में शानदार फुटेज प्राप्त करने के लिए इसमें 225-पवाइंट ऑटोफोक्स सिस्टम को भी विकसित किया गया है। इससे शूट टाइम-लैप्सस और 4के में 2.5 गुना स्लो मोशन या फुल एचडी में 10 गुना तक स्लो मोशन का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
मजबूत बॉडी के साथ बेहतर बनाई गई इन सभी शानदार विशेषताओं के साथ जीएच5एस ऐसे वीडियोग्राफी पेशेवरों के लिए एक बहुत ही जरूरी उपकरण है जो हाई एंड लो लाईट वीडियो क्वालिटी की मांग करते हैं। यह कैमरा देश भर में सभी पैनासोनिक स्टोरों पर 184,990/- रुपए की कीमत पर उपलब्ध होगा।

You might also like More from author