ग्रेटर नॉएडा : पंडित रामप्रसाद बिस्मिल को 122वी जयंती पर काव्य पाठ के जरिये किया गया याद!

181

Saurabh Kumar

सदी के महान क्रान्तिकारी पं० रामप्रसाद ’बिस्मिल’ की 122 वीं जयन्ती की पूर्व सन्ध्या पर बिस्मिल विहार, ग्रेटर नोएडा में संगोष्टी एव कवी सम्मेलन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के तौर पे विनय भूषण जैन साथ ही विशिष्ट अतिथि के तौर पे पण्डित चेतन ‘बिस्मिल’ खुर्जा मौजूद रहे।

कार्यक्रम का आगाज पं० रामप्रसाद ’बिस्मिल’ की मूर्ति पे माल्यार्पण के साथ हुआ हुआ। इसके उपरांत वहा मौजूद वक्तओं ने उनके जीवन पे चर्चा की साथ ही उनके विचारों को जिन्दा रखने और अगली पीढ़ी तक पौंछने पे जोर दिया।

कार्यक्रम के मुख्य वक़्ता डॉक्टर मदन लाल वर्मा ‘क्रान्त’, ने बताया की किस प्रकार उन्होंने 2006 में तत्कालीन सरकार को पत्र लिख कर बीटा 1 में पंडित रामप्रसाद बिस्मिल के नाम पर एक बड़े पार्क को स्थापित करवाया था। यह पार्क अभी भी अपनी पूरी शान के साथ ग्रेटर नॉएडा के इस महत्वपूर्ण सेक्टर में मौजूद है और निवासियों को सुबह शाम व्यायाम, खेल कूद जैसी सुविधायें प्रदान कराता है।

इस दौरान वक्ताओं ने क्रन्तिकारी बिस्मिल के जीवन से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला और भारत की आजादी में उनके अमूल्य योगदान को याद कर नमन किया।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.