एक्वा लाइन मेट्रो का संचालन 26 जनवरी 2019 से होगा : अलोक टंडन, प्रबंध निदेशक, नॉएडा मेट्रो

Rohit Sharma / Talib Khan

Galgotias Ad

NOIDA, (25/1/2019): ग्रेटर नोएडा से दिल्ली तक सफर करने वालों के बहुत खुशखबरी है , क्योकि नोएडा – ग्रेटर नोएडा की एक्वा लाइन मेट्रो कल शुरू होने वाली है , जिसका उद्घटान कुद यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया | आपको बता दे की नोएडा से ग्रेटर नोएडा के बीच बहुप्रतीक्षित एक्वा लाइन मेट्रो का आज विधिवत उद्घाटन हो गया। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सेक्टर-137 स्थित मेट्रो स्टेशन पर हरी झंडी दिखाकर एक्वा मेट्रो का उद्घाटन किया। 26 जनवरी से इसे आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा।



वही इस मामले में एनएमआरसी के प्रबंध निदेशक आलोक टंडन ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ , उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा , शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पूरी , केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा , नोएडा , ग्रेटर नोएडा और जेवर विधायक समेत अन्य अधिकारियों ने एक्वा लाइन का आज उद्घाटन किया है । वही एक्वा लाइन मैट्रो का संचालन आम जनता के लिए 26 जनवरी यानी कल से शुरू होगी ।

26 जनवरी की सुबह 10:00 से शाम 5:00 बजे तक चलेगी। इसके बाद अगले दिन यानी रविवार को सुबह 8 से रात 10 बजे तक चलेगी। हर रविवार को मेट्रो के चलने का समय यही रहेगा। बाकी दिन सुबह 6 से रात 10 बजे तक लोगों के लिए मेट्रो उपलब्ध रहेगी।

आइये जानते हैं नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो की खूबियां।

इस लाइन पर हर 15-15 मिनट में लोगों को मेट्रो उपलब्ध कराई जाएगी। अभी इस लाइन पर 12 मेट्रो से शुरुआत की जा रही है।

आने वाले समय में इस लाइन पर कुल 19 मेट्रो चलाई जाएंगी। इस रूट पर हर मेट्रो 4-4 कोच की होगी। रविवार को मेट्रो की 112 और बाकी दिनों में 128 सर्विस रहेंगी।

पार्किंग में 35 हजार वाहनों के खड़े होने की व्यवस्था। इस लाइन के 21 में से 16 स्टेशनों पर पार्किंग की सुविधा रहेगी। सभी स्टेशनों पर करीब 35 हजार वाहन खड़े हो सकेंगे।

इस लाइन के 10 स्टेशनों की दीवारों पर कलाकृति है । कलाकृति के जरिए शहर की विशेषताएं, भारतीय संस्कृति को दर्शाया गया है। इनको कलाकृतियों का संग्राहलय नाम दिया है।

पहली मेट्रो ग्रेटर नोएडा डिपो से चलेगी। ग्रेटर नोएडा डिपो स्टेशन से नोएडा सेक्टर-51 तक पहुंचने में मुसाफिर को 48 मिनट का समय लगेगा। यह समय नार्मल मेट्रो ट्रेन से लगेगा।

एक्सप्रेस मेट्रो के जरिए 29.707 किलोमीटर की दूरी 25 मिनट में तय की जा सकेगी। यह मेट्रो कुछ बड़े ही स्टेशनों पर रुकेगी। मुसाफिरों के लिए स्टेशन पर ही वन सिटी वन कॉर्ड मिलेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.