नॉएडा- ग्रेटर नॉएडा में अगले हफ्ते मोदी-योगी के अलग अलग कार्यक्रम, क्या जनपद को मिलेंगे कुछ तोहफे ?

Ashish Kedia

152
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अगले हफ़्ते अलग-अलग कार्यक्रमों में शिरकत करने गौतम बुद्ध नगर आ सकते हैं।  जहाँ प्रधानमंत्री का कार्यक्रम लगभग तय माना जा रहा है वहीँ मुख्यमंत्री के कार्यक्रम पर आधिकारिक मोहर लगनी बाकी है।

 

सोमवार को साउथ कोरियाई राष्ट्रपति मुख्यालय ने वहां के राष्ट्रपति मून जै-इन के भारत दौरे की पुष्टि करते हुए बयान जारी किया था की वे 8 जुलाई से लेकर 11 जुलाई तक भारत दौरे पर रहेंगे। ऐसे में लगभग तय माना जा रहा है की वह नार्थ कोरिया की बड़ी इकाई सैमसंग के नॉएडा स्थित मैनुफैचरिंग प्लांट के उद्घाटन समारोह में उपस्थित रहेंगे।

 

नॉएडा के इतिहास में शायद पहली बार दो राष्ट्राध्यक्षों का आगमन एक साथ शहर की धरती पर होगा ऐसे में सुरक्षा के पुख्ता इंतजामों को और मजबूत किया जा रहा है। सुरक्षा की दृष्टि से अभी अति विशिष्ट अतिथियों के कार्यक्रमों की जानकारी साझा नहीं की गई।
बोटैनिकल गार्डन से कालकाजी वायलेट लाइन मेट्रो के उद्घाटन के बाद पहली बार प्रधानमंत्री नॉएडा आ रहे हैं ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है की शहर और प्रदेश को लेकर महत्वपूर्ण घोसणा की जा सकती है। हालाँकि कार्यक्रम के स्वरुप के देख कर अंदाजा लगाया जा रहा है की मुख्यतः प्रधानमंत्री का भाषण औद्योगिक विकास पर केंद्रित होगा और वो उत्तर प्रदेश की राजधानी में इन्वेस्टर मीट के दौरान हुए क्षेत्र में निवेश की चर्चा पर जोर देंगे।

 

इस दौरान राजनितिक प्रतिद्वंदियों को जवाब देने के लिए प्रधानमंत्री ऐसे बड़े निवेशों द्वारा उत्पन्न हो रही नौकरियों पर भी विस्तार से चर्चा कर सकते हैं। आने वाले कुछ वर्षों में नॉएडा – ग्रेटर नॉएडा में जेवर एयरपोर्ट, पतंजलि फूडपार्क, हॉयर, अडानी ग्रुप इत्यादि के माध्यम से बड़े निवेश और लाखों नौकरियों की संभावना नजर आ रही है।

योगी लगाएंगे घर खरीददारों के घावों पर मरहम :

 

दूसरी तरफ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 10 जुलाई को गौतम बुद्ध नगर विश्वविद्यालय में निवेशकों और घर खरीददारों को उनके आशियानों की चाभी सौंपेंगे। विभिन्न प्रोजेक्ट्स के करीब 10,000 बायर्स को इस दौरान राहत मिलेगी।  जहाँ मुख्यमंत्री स्वयं सिर्फ 100 खरीददारों को चाभी देंगे बाकियों के लिए प्रांगण में कैंप लगाकर व्यवस्था की जाएगी। अगले वर्ष होने वाले चुनावों के मद्देनजर बिल्डर-बॉयर समस्या को हल करते हुए दिखना सरकार के लिए बेहद जरुरी हो गया था।  इस दौरान बाकी बायर्स के लिए भी फ्लैट डिलीवरी की समय सीमा की घोसणा की जा सकती है।  कई फंसे हुए प्रोजेक्ट्स के लिए उच्च अधिकारीयों की एक समिति रिपोर्ट तैयार कर रही है और उम्मीद है की इसके द्वारा निकाले गए फार्मूले का भी विवरण मुख्यमंत्री द्वारा दिया जा सकता है।

 

ग्रेटर नॉएडा वासियों की मुख्यमंत्री से यह भी आशा रहेगी की वह नॉएडा – ग्रेटर नॉएडा मेट्रो के उद्घाटन की तिथि घोषित कर के जाएं और जिस तरह से ट्रायल रन तेजी से सफलता पूर्वक चल रहा है, मुख्यमंत्री योगी के लिए यह खासा मुश्किल भी नहीं होगा।
जिले को मिलने वाली जेवर एयरपोर्ट की बड़ी सौगात हालंकि दोनों कार्यक्रमों में चर्चा का विषय रहेगी।

 

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.