भारत में अब खुलेंगे पोर्टेबल पेट्रोल पंप, मंत्रालय ने दी मंजूरी

ROHIT SHARMA

Galgotias Ad

नई दिल्ली :– भारत के किसी भी कोने में अगर आप पेट्रोल पंप लगाने की सोच रहे हैं तो अब पेट्रोलियम मंत्रालय और पेट्रोलियम कंपनियों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जी हाँ एलिंज ग्रुप द्वारा विदेश के तर्ज पर भारत देश मे पोर्टेबल पेट्रोल पंप लेकर आयी है ।

खासबात ये है कि किसी भी जगह पर आम पंप लगने में तीन साल साल लग जाते है , लेकिन अब दो घंटे में देश के किसी भी पोर्टेबल पेट्रोल पंप लगवा सकते हैं और जब चाहे इसे हटा भी सकते हैं । वही दूसरी तरफ पंप का अपना पावर बैकअप होगा , अगर बिजली नहीं होने पर भी पंप चलता रहेगा। साथ ही ये पोर्टेबल पेट्रोल पंप के लिए सिर्फ थोड़ी सी जगह चाहिए।

जिसको लेकर पोर्टेबल पेट्रोल पंप की तकनीक को पेट्रोलियम मंत्रालय ने अपनी मंजूरी दे दी है। जिसके बाद इस तकनीक को विकसित करने वाली कंपनी एलिंज ग्रुप ने पोर्टेबल पेट्रोल पंप की घोषणा कर दी है ।

वही आज एलिंज पोर्टेबल पेट्रोल पंप प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के एमडी इंदरजीत परुथी ने दिल्ली में प्रेस वार्ता करते हुए पोर्टेबल पेट्रोल के तीन मॉडल के बारे में बताया की पोर्टेबल पेट्रोल पंप के तीन मॉडल होंगे. पहले मॉडल वाले के लिए 90 लाख रुपए खर्च करने होंगे. दूसरे मॉडल के लिए 1 करोड़ रुपए तो तीसरे के लिए 1.2 करोड़ रुपए खर्च होंगे. कंपनी डीलर नियुक्त करेगी. राज्य के स्थानीय निकाय की इजाजत से किसी भी जगह पर पोर्टेबल पंप लगाए जा सकते है.

साथ ही उनका कहना है कि पोर्टेबल पंप से पेट्रोल के साथ डीजल, गैस, मिट्टी के तेल सब कुछ मिलेंगे. इस पेट्रोल पंप की क्षमता 9000 से 35,000 लीटर होगी. इस पेट्रोल पंप को गांव व पहाड़ी इलाके कहीं भी लगाए जा सकते हैं. कंपनी के रिजनल डेवलेपमेंट मैनेजर पी. भट के अनुसार इस तकनीक को चेक कंपनी पेट्रोकार्ड के साथ मिलकर विकसित किया गया है. पिछले 8 सालों से इस तकनीक पर काम किया जा रहा था. इन काम में पेट्रोलियम कंपनियों के साथ भी विचार-विमर्श किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.