2019 तक नोएडा बन सकता है नो – पॉवर कट ज़ोन : आशुतोष निरंजन, प्रबंध निदेशक, पीवीवीएनएल 

Galgotias Ad

नॉएडा – गर्मियों की शुरुआत होने के साथ ही पावर कट का संकट मंडराने लगता है, लेकिन जल्द ही नोएडावासियो को इस समस्या से निजात मिलने की संभावना है, क्योकि नोएडा-गाजियाबाद को नो-ट्रिपिंग जोन घोषित करने के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।  शहर में इसके लिए  बिजली लाइनों को अंडरग्राउंड किया जा रहा है। साथ ही  चोरी की समस्या से निजात पाने के लिए बिजली चोरों पर गंभीरता से कार्रवाई के लिए जनपद के अंदर  बिजली थाने  जल्द शुरू किये जायेंगे।

पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (पीवीवीएनएल) के महानिदेशक आशुतोष निरंजन ने मीडिया से बात करते हुए यह जानकारी उपलब्ध कराई ।  लोगो की सुविधा के लिए  उपभोक्ता ऊर्जा मित्र एप, ई-निवारण एप और पीवीवीएनएल हेल्प डेस्क एप भी शुरू की गयी  हैं। इसके साथ  नोएडा-गाजियाबाद को नो-ट्रिपिंग जोन घोषित करने के लिए आवश्यक इंफ्रास्ट्रक्चर बदलाव किए जा रहे हैं। इसके लिए बिजली लाइनों को अंडरग्राउंड किया जा रहा है। उन्होने बताया कि 33 केवी की लाइन को अंडरग्राउंड करने का 90% कार्य पूरा कर लिया है जबकि 11 केवी लाइन का 30% कार्य हो चुका है। मार्च 2019 तक सभी लाइनों को अंडरग्राउंड कर लिया जाएगा। अंडरग्राउंड केबल के साथ एक अतिरिक्त केबल भी डाली जा रही है। ताकि एक केबल में फॉल्ट होने पर दूसरी केबल से सप्लाई शुरू की जा सके।

गर्मियों में जहां लोगो को विद्युत संकट झेलना पड़ता है वही विद्युत विभाग का सिरदर्द बिजली की चोरी होती है। पीवीवीएनएल के महानिदेशक ने कहा कि बिजली चोरों पर गंभीरता से कार्रवाई के लिए बिजली थाना जल्द शुरू किया जाएगा। नोएडा में जुलाई तक बिजली थाने खोले जाने की तैयारी है। पूरे प्रदेश में बिजली थाने खोलने की योजना है। उन्होंने कहा कि जिले में एक भी बिजली थाना नहीं है। ऐसे में बिजली चोरी पकड़े जाने पर पुलिस थानों में ही बिजली चोरी की रिपोर्ट दर्ज कराई जाती है। रिपोर्ट दर्ज होने के बाद थाना पुलिस बिजली चोरी के मामलों पर गंभीरता से कार्रवाई नहीं करती है, जिससे बिजली चोरों के हौसले बढ़ते जा रहे हैं। बिजली थानो  के लिए विजलेंस टीम की संख्या में भी लगातार इजाफा किया जा रहा है। अभी विजलेंट की करीब 33 टीमें हैं, जबकि पूरे प्रदेश में बिजली थाने शुरू करने के लिए 88 विजलेंस टीमों की आवश्यकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.