ग्रेटर नोएडा में एक्टिव सिटीजन की टीम ने जगतफार्म में  “रैली फॉर रीवर्स ” अभियान चलाया।

सौरभ श्रीवास्तव 

0 142
ग्रेटर नोएडा – सरकार द्वारा नदियों और प्रकृति को बचाने के लिये कई अभियान चलाए जा रहे हैं।  इसी कड़ी में सद्गुरु जग्गी वशुदेव की प्रेरणा से ईशा फाउंडेशन द्वारा चलाये जा रहे देश व्यापी “रैली फॉर रीवर्स ” अभियान के तहत आज जगत फार्म मार्किट  में एक्टिव सिटीजन टीम ने मानव श्रृंखला बनाकर  नदियों को बचाने व उनको पुनर्जीवित करने के लिये आम जन मानस  को पेड़ लगाने को लेकर प्रेरित किया।  टीम के वालंटियर्स का कहना था की चाहे वो नदी का किनारा हो, पार्क हो या अपने घर के बहार, किसी भी जगह पेड़ लगाकर प्रकर्ति के संरक्षण में योगदान किया जा सकता है। इसी कार्य के लिए सभी को जागरूक किया गया।

पर्यावरण सरक्षण से बचेंगी नदियां

प्रकृति को फिर से हरा भरा बनाने और नदियों को बचने की शुरुआत इस अभियान द्वारा हो चुकी है ।  सदगुरु  द्वारा शुरू किये इस अभियान में आम जनता को इस बात पर  जागरूक करना है की भारत देश और दुनिया भर में विकास के नाम पर पेड़ और जंगलों को काटा जा रहा उसकी वजह से हमारा देश  लगभग 25 प्रतिशत रेगिस्तान में बदल रहा है और ऐसे ही चलता रहा तो आने वाले केवल 15  सालो में आज के अपेक्षा आधा  पेयजल उपलब्ध हो पायेगा।
आज के समय में 65  प्रतिशत भारतीय आबादी की पानी की दैनिक जरूरतों का श्रोत नदियाँ है और हम उनको बचाने के लिए अपना कोई भी प्रयास नहीं कर रहे है जो की आने वाले समय में बहुत ही भयावाह स्तिथि पैदा कर देगा।

मानव श्रृंखला के दौरान आने जाने वाले लोगो को इन बातो से जागरूक किया गया और इस मुहीम में उनका  समर्थन भी माँगा गया। आज की इस मुहीम में सरदार मंजीत सिंह , हरेंद्र भाटी ,आलोक सिंह , सुनील प्रधान , अनिल कसाना, आशीष शर्मा, राहुल नम्बरदार, संदीप अमृतपुरम, राकेश त्यागी, ओम् जी,राहुल भाटी, योगेश पल्ला, कमल सचदेवा, पंकज चोहन, मनोज रावत, विकाश, सचिन, रजत, आदि लोग मौजूद रहे।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.