ग्रेनो के साइट-4 में स्वच्छ भारत अभियान सन्देश के साथ हुआ रामलीला का आगाज

120

Saurabh Kumar / (Photo/Video- Baidyanath Halder)

 

उत्तरी भारत में परम्परागत रूप से खेला जाने वाला राम के चरित्र पर आधारित नाटक यानी की रामलील जिसका की गरुवार से साईट 4 में आगाज़ हो गया। श्री रामलीला कमेटी ग्रेटर नॉएडा द्वारा विजयमहोत्सव 2018 के अंतर गत संचालित इस रामलील के लिए बहुत ही भव्य सेट तैयार किया गया है।

मुख्य अतिथि के तौर पर जेवर विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह उपस्थित रहे। उनका स्वागत कमिटी की तरफ से अंग वस्त्र और स्मृति चिन्ह देकर किया गया। इसके उपरांत राम की मूर्ति पर माल्यार्पण करके और दिप प्रज्ज्वलित कर रामलील की शरुआत की गई। अपने संबोधन में उन्होंने कहा की “इस बार का मंच पहले से भी भव्य है जिसके लिए में सभी कमिटी के सदस्यों को बधाई देना चाहता हु।

लीला की शरुआत गणेश पूजन के तौर पर नृत्य के साथ की गई उसके बाद शिव सती संवाद का दृष्य दिखया गया जिसमे शिव ने सती को ये समझाया की भगवान धरती पर मानव रूप में किस लिए अवतरित होते है। इस दौरान दर्शको को आतिशबाजी भी देख ने को मिली साथ ही मंच पर तरह-तरह के लाइटिंग इफेक्ट्स भी इस्तेमाल किए गए। मंच की विशालता और भव्यता ने दृश्य की विस्वसनीयता और भी बढ़ा दी। 

इसके बाद इन्द्र का दरबार, नारद मोह, रावण कारागार ,राक्षसो का अत्याचार, विष्णु का प्रकट होना जैसे द्रश्य हुए । शहर वासियों के लिए मेले में झूला, नाव व बच्चों के मनोरंजन के साधन का खूब आनंद लिया व खाने पीने की दुकानों पर भी खासी भीड़ रही।

इस मौके पर प्रदर्शन के लिए रखा गया विशालकाय झाड़ू और चश्मा आकर्षण का केंद्र बना रहा।
जिसके जरिये लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया ।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.