श्री धार्मिक रामलीला मंचन में श्री राम के जयकारों से गूंज उठा मैदान

52

Abhishek Sharma / (Photo/Video- Baidyanath Halder)

 

श्री धार्मिक रामलीला मैदान बिरोडा सेक्टर पाई 1 में रामलीला का मंचन किया जा रहा है। श्री सुशील गोस्वामी जी के कुशल निर्देशन ने जोधपुर के कलाकारों द्वारा राजा दशरथ पुत्र प्राप्ति के लिए यज्ञ व राम जन्म का कलाकारों ने मंचन किया। इस दौरान मुख्य अतिथि रहे क्षेत्र के सांसद भारत सरकार में मंत्री डॉक्टर महेश शर्मा व जेवर विधानसभा से विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह जिला अध्यक्ष विजय भाटी ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।

मीडिया प्रभारी चैनपाल प्रधान ने बताया कि रामलीला के तीसरे दिन शुक्रवार को राम जन्म मुख्य आकर्षण का केंद्र रहा। राजा दशरथ के तीन रानियां कौशल्या, सुमित्रा व कैकेयी थी, परंतु तीनों रानियों से पुत्र प्राप्ति न होने के कारण राजा दशरथ काफी चिंतित रहने लगे। इस पर उन्होंने श्रंगी ऋषि से पुत्र प्राप्ति के लिए सलाह ली, श्रंगी ऋषि ने उन्हें पुत्र प्राप्ति के लिए यज्ञ कराने की सलाह दी, जिसके पश्चात राजा दशरथ ने यज्ञ कराया, जिससे उन्हें चार पुत्रों की प्राप्ति हुई। राम का जन्म होते ही मैदान श्री राम के जयकारों से गूंज उठा। राजा दशरथ व तीनों रानियों के चारों पुत्रों में सबसे अधिक मोह राम पर था क्योंकि राम का तेज देख सभी मोहित हो जाते थे। कलाकारों ने बीच-बीच में मंचन देखने आए लोगों का मनोरंजन भी किया। कलाकारों ने यज्ञ व राम जन्म की प्रस्तुति से मैदान में बैठे सभी लोगों का दिल जीत लिया। जनक राज्य में अकाल व सीता जन्म का मंचन किया गया, जिसके बाद सीता का स्वयंवर भी किया गया। 

इस दौरान केंद्रीय मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने कहा कि रामलीला का आयोजन अच्छाई की बुराई पर विजय को दिखाने के लिए प्रदर्शित किया जाता है। जिस तरह भगवन श्री रामचंद्र जी ने राजा होने के बाद भी इतनी परेशानियों को झेलते हुए अपने जीवन को व्यतीत किया, उसी तरह हम सब भी कई बुराइयों और परेशानियों से घिरे होते हैं, लेकिन हमे भी भगवन श्री रामचंद्र जी की तरह अपनी मर्यादाओं को समझकर बुराइयों को मात देते हुए आगे बढ़ना चाहिए। उन्होंने कहा कि रामलीला इतना भव्य व बड़े मंच पर आयोजन उन्होंने नहीं देखा है। इस दौरान डॉ. महेश शर्मा को शॉल वा भगवन रामचंद्र की मूर्ती भेंट कर उनका सम्मान किया गया। इस दौरान रामलीला कमेटी की ओर से श्री सुशील गोस्वामी जी महाराज, राजकुमार नागर, शेर सिंह भाटी, अध्यक्ष आनंद भाटी, ममता तिवारी, पी पी एस नागर, प्रदीप पंडित, महेश शर्मा, मीडिया प्रभारी चैनपाल प्रधान, वीरेंद्र मिश्रा, नीलम यादव, शांति, उमेश गौतम समेत मंचन देखने के लिए मैदान में भारी संख्या में भीड़ उमड़ी।

Photo highlights of ramlila staged at Achher sector pi 1, Greater Noida

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.