पुण्यतिथि पर सपाइयों ने डॉ राम मनोहर लोहिया को किया याद

0 122

PHOTO.VIDEO.STORY- JITENDER PAL- TEN NEWS

नोएडा। समाजवादी चिंतक डा. राममनोहर लोहिया की पुण्यतिथि सेक्टर-22 नोएडा में मनाई गई। इस अवसर पर सपा नेताओं  ने डा. लोहिया के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उनको याद किया। इस मौके पर डा. लोहिया के जीवन पर विचार गोष्ठी का भी आयोजन किया गया। जिसमें वक्ताओं ने डा. लोहिया के व्यक्तित्व व कृतित्व पर विस्तार पूर्वक प्रकाश डाला।

इस अवसर पर बोलते हुए निवर्तमान महासचिव एवं प्रवक्ता राघवेंद्र दुबे  ने कहा डॉ. राममनोहर लोहिया का जन्म 23 मार्च 1910 को उत्तर प्रदेश के फैजाबाद जनपद में (वर्तमान-अम्बेडकर नगर जनपद) अकबरपुर नामक स्थान में हुआ था। उनके पिता हीरालाल अध्यापक थे और गांधी जी के अनुयायी थे। डा. लोहिया के जीवन पर गांधी जी के जीवन दर्शन का व्यापक प्रभाव पड़ा। डा. लोहिया ने आजीवन गरीबों, मजदूरों व किसानों के हितों के लिए संघर्ष किया। हम सब उनसे प्रेरणा लेकर समाज के दबे कुचले  लोगों के उत्थान के लिए कार्य करें। 12 अक्टूबर 1967 को उन्होंने नई दिल्ली में अंतिम सांस ली।
 राघवेंद्र दुबे ने कहा कि डा. लोहिया चाहते थे कि देश में अमीरी गरीबी की जो खाई हैं उसे पाटा जा सके। देश में समान शिक्षा नीति हो। डा. लोहिया ने बर्लिन से डाक्टरेट की उपाधि हासिल की और 9 अगस्त 1942 को जब गांधी जी भारत छोड़ो आंदोलन में गिरफ्तार हो गये तो डा. लोहिया ने भूमिगत रहकर आंदोलन को आगे बढ़ाया। मात्र 57 वर्ष की  कम अवधि में भी वे एक प्रकाशपुंज की तरह भारतीय राजनीति पर अपनी अमिट छाप छोड़ गए। उनके बताये मार्ग पर चलकर समाजवाद की परिकल्पना को साकार किया जा सकता है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.