आधार कार्ड के बिना नहीं देने दिया ग्रेटर नोएडा में विद्यार्थियों को यूपी बोर्ड परीक्षा , मचा हड़कंप

Abhishek Sharma

Galgotias Ad

Greater Noida (12/02/19) : यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 7 फरवरी से शुरू हो चुकी हैं। अनिवार्य विषयों की परीक्षा आज से शुरू हो गई है। इस क्रम में आज आज 10वीं की हिंदी की परीक्षा थी लेकिन दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा में सुबह-सुबह एक्जाम देने पहुंची छात्राओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। उन्हें केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई।



एक ओर जहां बच्चे परीक्षा के बोझ से पहले ही परेशान होते हैं ऐसे में परीक्षा केंद्रों ने भी सुबह-सुबह अपने एक फरमान से हड़कंप मचा दी। छात्राओं से कहा गया कि जिनके पास आधार कार्ड है उन्हें ही दसवीं की परीक्षा देने की अनुमित मिलेगी। जिनके पास आधार कार्ड नहीं है उन्हें प्रवेश नहीं मिलेगा।

यह बात सुनते ही छात्राएं परेशान हो गईं। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जरूरी होता है ये तो सबको पता है लेकिन परीक्षा केंद्र में बिना आधार के प्रवेश न देने से छात्राओं और उनके माता-पिता दोनों ही चिंता से घिर गए।

फिर परिजन जब घर जाकर आधार कार्ड लाए तो स्कूलों ने छात्राओं को एंट्री दी और वह परीक्षाएं दे पाईं। हालांकि अचानक से परीक्षा केंद्र पर हुए इस एलान ने बच्चों और उनके अभिभावकों दोनों को बहुत परेशान किया।

दरअसल अब शिक्षा के क्षेत्र में भी आधार कार्ड अनिवार्य किया गया है | जिले में इस वर्ष हो रहे यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा में वही छात्र-छात्राएं शामिल हो सकेंगे, जिनके पास आधार कार्ड होगा। इसे अनिवार्य कर दिया गया है। चिंताजनक पहलू यह है कि जिले में लगभग 35 प्रतिशत विद्यार्थियों के पास आधार कार्ड नहीं हैं। जिसकी वजह से यूपी बोर्ड के छात्राओं को नुकसान झेलना पड़ रहा है |

Leave A Reply

Your email address will not be published.